अपनाए ये टिप्स और पाएं बलगम की समस्या से राहत

बलगम की समस्या होना आम बात है। गले और छाती में बलगम जमा हो जाने से सांस लेने में परेशानी होने लगती है। गले और छाती में बलगम जमा होने पर खांसी, कफ, नाक बहना और बुखार आना जैसी परेशानी हो जाती है।

वैसे तो बलगम की परेशानी खतरनाक नहीं होती लेकिन वक्त रहते इसका इलाज न करने पर श्वास संबंधी परेशानी हो सकती हैं। सर्दी-जुकाम, फ्लू, वायरल इंफेक्शन, साइनस, अत्यधिक स्मोकिंग की वजह से गले या छाती में बलगम जमने की परेशानी नजर आती है। चलिए आपको बताते हैं बलगम दूर करने के कुछ घरेलू नुस्खे!

-हल्दी हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं इसमें मौजूद औषधिय गुण बलगम की परेशानी जल्द दूर करते है। एक गिलास गर्म दूध में हल्दी, आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर औप 1 चम्मच शहद मिलाकर रोजाना पीने से ये परेशानी से छुटकारा मिलता है।

-एक प्याज छील कर उसे पीस लीजिए। अब इसमें एक नींबू का रस मिलाकर एक कप पानी में 2-3 मिनट तक उबाल लीजिए। दिन में 3 बार इसका सेवन बलगम की परेशानी से छुटकारा मिलता है।

-अगर आप सर्दी-खांसी में अदरक और शहद का सेवन करेंगे तो यह आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसके अलावा इससे श्वसन प्रक्रिया भी ठीक रहती हैं। दो-तीन चम्मच शहद और अदरक को मिलाकर दिन में दो बार लीजिए, यह समस्या दूर हो जाएगी।

-गाजर के रस में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता हैं, इसके रस में 1 चम्मच शहद मिलाएं। लगातार 1 सप्ताह तक इसका सेवन कीजिए, इससे बलगम की परेशानी दूर होगी।

यह भी पढ़ें-

मेथी का कीजिए सेवन, पाएं कब्ज से छुटकारा