अपनाएं ये टिप्स और पाएं कमर दर्द से छुटकारा

बदलती लाइफ स्टाइल की वजह से कमर में दर्द होना आम बात है,लेकिन यह हद से ज्यादा बढ जाने पर समस्या भी खडी कर सकता है। इसलिए कमर दर्द होते ही उपाय कर लिया जाएं तो इससे बचा जा सकता है।

आपको बता दें कि कम्प्यूटर के सामने लगातार बैठे रहने से भी इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है या फिर कभी- कभी इसके ओर भी कई वजह हो सकती हैं। इस दर्द में दवाईयों का यूज भी कोई असर नहीं करता इसलिए आज हम एक ऐसा टिप्स बताते है, जो इस परेशानी में बेहद कारगर साबित होता है और वो है लहसुन वाला दूध।

इसके सेवन से न सिर्फ कमर दर्द ठीक होता है बल्कि ओर भी कई बीमारियां जैसे अस्थमा,निमोनिया, टी.बी, हृदय की समस्याएं, अनिद्रा, गठिया, खांसी में भी राहत देता है। चलिए आपको बताते है कमर दर्द से छुटकारा पाने का कारगर उपाय।

नोट : आप इस बात का ध्यान रखें कि लहसुन वाला दूध काफी गर्म होता है इसलिए इसे ठंड के दिनों में लेना अधिक अच्छा होता है।

आवश्यक सामग्री
पांच लहसुन की कलियां, एक कप दूध, दो छोटे चम्मच शहद

लहसुन वाला दूध बनाने की विधि
सबसे पहले लहसुन को छील लीजिए और पीस लीजिए। धीमी आंच पर दूध में लहसुन डालें तथा करीब 15 मिनट तक उबाल लीजिए। इसके इलावा यदि आप दूध उबालना न चाहें तो आप दूध गर्म करके इसमें पिसा हुआ लहसुन भी मिला सकते हैं।

अब इसे ऐसे ही दो घंटे के लिए ढककर रख दीजिए, ऐसा करने पर लहसुन अपना असर दूध में छोड़ देगा,फिर इसमें शहद डालकर अच्छी तरह से मिला लीजिए।

आप इसे दिन में एक बार रात को सोने से पहले घूंट-घूंट करके पीना चाहिए। यदि आपको बहुत अधिक ही कमर दर्द की शिकायत है तो आप इस दूध को दिन में दो से तीन बार भी पी सकते है जिससे आपको इस कमर दर्द से छुटकारा मिलता है

यह भी पढ़ें-

सेहत के लिए मूंग की दाल फायदेमंद है,होगी पेट की समस्याएं दूर