अपनाएं ये नुस्खे और छुटकारा पाये ऑयली स्किन से !

ऑयली स्किन एक ऐसी समस्या है जिसका सामना हर किसी को करना पड़ता है चाहे वो लड़का हो या लड़की और खासकर युवाओं में हारमोंस के कारण चेहरे की त्वचा कुछ ज्यादा ही ऑयली जो जाती है जिसके कारण व्यक्ति के चेहरे का निखार छुप जाता है साथ ही त्वचा चिकनी होने के कारण चेहरे पर दाने और मुहांसे भी हो जाते हैं इनसे छुटकारा पाने के लिए लोग केमिक्लस से बने फेसवाश और क्रीम इस्तेमाल करने लगते हैं जो त्वचा को काफी नुक्सान पहुचती हैं हम आज आपको बता रहे हैं की कैसे रेलू उपायों से पायें चेहरे की ऑयली स्किन से छुटकारा पा सकते हैं

एक टमाटर को ठीक से मसल डाले उसमें आधा चम्मच निम्बू के छिलके का चूर्ण ओर दो तीन बंदे निम्बू का रस मिला कर पूरे चेहरे पे लगाए थोड़ी देर बाद ठंडे पानी से चेहरा धो कि साफ़ कर ले।

चार इंच खीरे को कद्दूकस कर लें इसमें आधा चम्मच निम्बू का रस ओर एक चम्मच गुलाब जल मिला के चेहरे पे लगाए पंद्रह से बीस मिनट बाद चेहरे को पानी से साफ़ कर ले।

बर्फ़ के टुकड़ों को दूध में भिगो कर चेहरे पे धीरे धीरे मलने से त्वचा की तैलएता दूर होती है।

खीरे और आलू को कद्दूकस कर के अपने चेहरे पे लगाए. इससे चेहरे के दाग धब्बे मिट जाते है।

एक अंडे की सफ़ेदी को ठीक से फेंटकर चेहरे और गरदन  पर लगाए सूखने पर चेहरा अच्छी तरह धोए।

दो चम्मच बेसन को कच्चे दूध में मिलाए उसके 5 मिनट बाद मुल्तनी मिट्टी भी मिलाए ओर दस बूंदे यू. डी. कोलोन इन तीनो को ठीक से मिला कर फेंट ले। इस पेस्ट को चेहरे तथा गरदन पे लगाए। सूखने पर रगड़ के उतार ले। इसे लगाने से पहले चेहरे पे मसाज़ करे फिर चेहरे पर भाँप ले फिर धो ले ।

सेब के छिलके ठीक से मसल ले इसे पूरे चेहरे पर लगाए एक घंटे बाद चेहरा साफ़ कर लें इससे त्वचा की तैलएता दूर होगी ओर त्वचा कांतिमय हो जाएगी।

 

यह भी पढ़ें-

अलसी होती है सेहत के लिए बहुत फायदेमंद