अपनाएं ये टिप्स और पाएं पीठ पर निकलने वाले पिंपल्स से छुटकारा

गर्मी के मौसम में स्किन आॅयली होने से हर जगह पिंपल्स की परेशानी हो जाती हैं। ये पिपंल फेस पर ही नहीं बल्कि पीठ,गले और आगे की तरफ भी हो जाते है।

इनके होने के पीछे की वजह हैं हार्मोन, जिसकी वजह से ये पिंपल्स उत्पन्न हो जाते है। यदि आप भी इसी परेशानी से पीड़ित है तो आप हमारे दिए इन उपायों को अजमाकर देखें। ये बेहद ही चमत्कारिक रूप से लाभ पहुंचाते हैं। इससे आपकी पीठ बेदाग हो जाएगी, साथ ही पिंपल्स से छुटकारा मिलेगा।

-पीठ को बेदाग करने के लिए नारियल पानी भी काफी कारगर साबित होता है। कच्चे नारियल का पानी अपनी पीठ पर रोजाना रात को लगाना चाहिए और सुबह उठकर धो लीजिए। इससे कुछ ही दिनों में दाग-धब्बे साफ हो जाएंगे।

-गर्मी में कील-मुहांसो से छुटकारा पाने के लिए मुल्‍तानी मिट्टी का फेस पैक बेहद ही शानदार हैं। 1 चम्‍मच मुल्‍तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लीजिए और पीठ पर लगाना चाहिए। इसे सूख जाने पर धो लीजिए। इससे न सिर्फ पिपंल्ज बल्कि इनके दाग भी कुछ ही दिनों में समाप्त हो जाते है।

-एक्ने की परेशानी में एेलोवेरा जैल बेहद ही लाभकारी होती है। इस जैल को आप एेलोवेरा के टुकड़े को काटकर निकाल सकते हो। नहाने के बाद ऐलोवेरा को अपनी पीठ पर लगाना चाहिए। इससे पीठ पर पड़े दाग-धब्बे और एक्ने और इनकी वजह से हुई सूजन छुटकारा मिलेगा।

-पीठ पर एक्ने से हुए दागों को मिटाने के लिए 3 चम्मच हल्दी तथा पानी मिला कर गाढ़ा पेस्ट बनाकर रात में उसे पीठ पर लगाना चाहिए। सुबह गुनगुने पानी के साथ इसे साफ कर लीजिए। इसको 2 सप्ताह लगातार लगाना चाहिए। इससे आपकी पीठ से दाग दूर हो जाएंगे।

-बेकिंग सोडा, गुलाब जल तथा शहद को मिलाकर पेस्ट बना लीजिए। इस पेस्ट को लूफा पर रखें और फिर इससे अपनी पीठ पर धीरे-धीरे हल्के हाथ से स्क्रब कीजिए और फिर गुनगुने पानी से धो लीजिए। लेकिन ध्यान रहे इसका प्रयोग करने के 6 घंटे तक पीठ पर साबुन बिल्कुल नहीं लगाना चाहिए।

यह भी पढ़ें-

खजूर का कीजिए सेवन, होगी आंखों की रोशनी तेज