अपनाएं ये नुस्खे और पाये पथरी की समस्या से छुटकारा

क्या आप पथरी की समस्या से परेशान हैं, तो हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं,​ जिन्हे अपनाकर पथरी की समस्या से राहत पा सकते हैं। आपको बता दें कि आजकल बदलती जीवन शैली के कारण से हमारा शरीर कई रोगों की चपेट में आ जाता हैं, जिनमें से एक पथरी रोग।

गुर्दे में पथरी होना काफी आम बात हो गई है। गुर्दे में पथरी होने से बेहद दर्द होता है। पथरी अगर छोटे आकार की हो तो पेशाब के रास्ते निकल जाती है लेकिन अगर इसका आकार बडा़ हो तो ये बाहर निकल नहीं पाती। इस कारण से पेशाब करते वक्त दर्द और जलन महसूस होती है। एेसे में कुछ उपायों को अपनाकर इससे राहत पाया जा सकता है।

-शरीर में पानी की कमी होने से पथरी बनने वाले तत्व गुर्दे में फंस जाते हैं जो बाद में पथरी की परेशानी पैदा करते हैं। इसलिए दिन में 2-3 लीटर पानी पीना चाहिए।

-केला पथरी के इलाज में काफी मदद करता है। इसमें विटामिन बी 6 होता है, जो स्टोन को बनने से रोकता है।

-क्या आप पथरी के दर्द से परेशान हैं, तो आप 60 मिली लीटर नींबू के रस में बराबर मात्रा में जैतून का तेल मिलाकर पीजिए। ये सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

-अगर आप पथरी के दर्द से परेशान हैं तो आप 70 ग्राम प्‍याज को पीस लें और इसका रस निकाल लें। हर रोज सुबह इस रस का खाली पेट सेवन करने से पथरी छोटे-छोटे टुकड़े होकर निकल जाएगी।

-पथरी के दर्द से छुटकारा दिलवाने में तुलसी बेहद गुणकारी होती हैं, तुलसी का रस पीने से पथरी को यूरीन के रास्ते बाहर निकलने में सहायता मिलती है।

यह भी पढ़ें-

अपनाए ये टिप्स और पाये मसूड़ों के दर्द से छुटकारा