अपनाएं ये टिप्स और पाएं चमकदार बाल

आजकल हर कोई खूबसूरत और चमकदार बाल पाना चाहता हैं, इसलिए हर रोज नए—नए तरीके अपनाते नजर आते हैं। हालांकि बाजार में कई ऐसे प्रोडक्ट मौजूद हैं जो आपके बालों को सर्दियों में मजबूत तथा खूबसूरत बनाने के दावा करते हैं लेकिन इस मामले में घरेलू नुस्खे उनसे ज्यादा प्रभावी होते हैं। इसे अपनाने से आपके बाल न केवल नेचुरली ब्यूटीफुल होंगे बल्कि उनमें जरुरी चमक तथा नर्माहट भी आएगी। यह आपके बालों में नमी बनाये रखने में मददगार साबित होगा। पेश है ये टिप्स-

-एक पका केला तथा 2 पका एवोकैडो को अच्छी तरह से मैश करके मिक्स कर लीजिए। इस मिश्रण को अपने बालों पर लगा लीजिए। से बालों पर 20-30 मिनट के लिए छोड़ दीजिए फिर इसे सादे पानी और एक हल्के शैंपू से धो लीजिए। यह ट्रीटमेंट आपके बालों में नमी बनाये रखने में सहायक होता है।

-बालों में तेल लगाना बेहद जरुरी होता है इसके लिए कोई भी तेल जैसे बादाम, जैतून या नारियल का तेल ले सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप बादाम का तेल, जैतून का तेल तथा नारियल के तेल को बराबर मात्रा में लेकर 4-5 मिनट के लिए गर्म कर लीजिए।

अधिक गर्म तेल आपके बालों को और सिर को नुक्सान पहुंचा सकता है। सिर में हल्के गुनगुने तेल को अपनी उंगलियों की सहायता से 5-10 तक मालिश कीजिए। इसके बाद बालों पर एक गर्म तौलिया लपेंटें। एक या दो घंटे के लिए छोड़ दीजिए फिर हल्के शैंपू से धो लीजिए।

-केले की प्यूरी और जैतून के तेल को आपस में मिला कर मिक्सचर बना लीजिए। इसका प्रयोग सिर की त्वचा और बालों पर कीजिए। आधे घंटे छोड़ने के बाद इसे किसी अच्छे माइल्ड शैंपू से धो लीजिए। इससे आप स्वस्थ और नर्म बाल पा सकते हैं।

-लौकी तथा शहद का पेस्ट बना कर हेयर पैक तैयार कर लीजिए। इसे सिर की त्वचा तथा बालों पर प्रयोग कीजिए। 15 मिनट तक छोड़ने के पश्चात नरम और मुलायम बाल प्राप्त कीजिए।

यह भी पढ़ें –

अपनाएं ये टिप्स और बनाये नाभि को सुंदर जिससे होगा चेहरा खूबसूरत