अपनाएं ये टिप्स और बनाएं स्किन को हमेशा जवां

बदलती जीवन शैली की वजह से स्किन पर जल्द ही बुढ़ापा नजर आने लगता हैं, जिसकी वजह से हमें शर्मिंदगी सी महसूस होती हैं। झुर्रियां, रूखापन और चेहरे पर लकीरें आम देखने की मिलती हैं।

वैसे तो बाजार में कई तरह के एंटी-एजिंग क्रीम मिल जाती हैं लेकिन ये हर कोई नहीं खरीद पाता और इनके कई साइड इफैक्ट भी देखने को मिलते हैं। ऐसे में स्किन को हमेशा जवां बनाए रखने के लिए घर में यूज होने वाली कुछ चीजों का यूज कर सकते हैं।

-कीजिए टमाटर यूज: टमाटर घरों में आसानी से मिल जाता है। स्किन को जवां बनाए रखने के लिए टमाटर के स्लाइस स्किन पर करीब 20 मिनट तक रगड़ना चाहिए। सप्ताह में एक बार ऐसा करने से स्किन सॉफ्ट और जवां दिखने लगेगी।

-स्किन की झुर्रियों को कम करने के लिए आलू को पीस कर उसका मास्क बना लीजिए और 15 मिनट तक चेहरे पर लगाने से लाभ होता है। इसके अलावा इस मास्क में नींबू का रस मिलाकर फेशियल की तरह भी यूज कर सकते हैं।

-नींबू के यूज से चेहरे की रंगत खिल उठती है साथ ही ये स्किन कोे जवां बनाने के लिए भी लाभकारी है। हर रोज आधे नींबू को चेहरे पर रगड़ना चाहिए।

बेहद लाभकारी एलोवेरा: एलोवेरा जूस या जैल का यूज करके स्किन को चमकदार बनाया जा सकता है। सप्ताह में एक बार 10 मिनट के लिए एलोवेरा जैल स्किन पर लगाने से चेहरे के दाग-धब्बे और मुंहासों की परेशानी दूर होती है।

यह भी पढ़ें-

करें पपीता का सेवन रोज नाश्ता में, रहेंगे दूर इन बिमारियों से