अपनाये ये टिप्स, और सोते समय भी ज्यादा से ज्यादा अपना वजन करे कम

मोटापा कम करने के लिए हम कई तरह के उपाय करते है। कभी डाइटिंग करते है तो कभी वर्क आउट करते है। परन्तु क्या आप यह जानते है कि सोने के दौरान भी आपका शरीर बहुत सारा कैलोरी बर्न कर रहा होता है। इन टिप्स को उपयोग करके आप सोते समय भी ज्यादा से ज्यादा अपना वजन कम कर सकते है।

सोते हुए कमरे में अंधेरा जरूर करें क्योंकि सोते हुए शरीर में से मेलाटोनिन नाम का एक हॉर्मोन निकलता है। ये शरीर में ब्राउन फैट का निर्माण भी करता है और मेटाबॉलिज्म को विल्कुल ठीक रखता है।

भरपूर पानी पीएं, शरीर में पानी की कमी कभी भी न होने दें। पानी की कमी से भी आप मोटापे के शिकार बनते हैं क्योंकि पानी आपके शरीर के सही तरह से काम करने के लिए बहुत ही जरूरी होता है। ये कैलोरी बर्न करने में भी बहुत सहायक होता है।

अपनी डाइट में कार्बोहाइड्रेट का सेवन सिर्फ और सिर्फ दिन में ही करें। रात में इस तरह का खाना न खाएं। इससे सोते समय आपके खून में इंसुलिन का स्तर भी बहुत कम होगा और शरीर ऊर्जा की पूर्ति के लिए फैट का इस्तेमाल भी करने लगेगा।

शाम को खाने में एक ऐसी डाइट लें जिसमें प्रोटीन का मात्रा अत्यधिक हो। आप अंडे, दाल हरी सब्जियों का सेवन अवश्य कर सकते हैं। प्रोटीन आपके शरीर को बहुत रिलेक्स करता है और अच्छी नींद लाने में बहुत कारगर भी होता है। इतना ही नहीं ये सोने के दौरान ज्यादा से ज्यादा कैलोरी बर्न करने में बहुत मदद भी करता है।