अपनाएं ये टिप्स और दूर करे कोहनी का कालापन

अगर आपकी कोहनी पर कालापन हैं, तो इससे आपकी खूबसूरती पर दाग लग सकता हैं। इसलिए स्किन ऐसी होनी चाहिए, जो लोग देखते रह जाएं।

इस तरह के काले दाग अधिकतर शरीर में आंखों के नीचे, कोहनी या घुटनों में देखने को मिलते हैं। जिससे हमें कई जगह शर्म सी महसूस होती है। चलिए आपको बताते हैं, ऐसे कुछ टिप्स, जिन्हे अपनाकर आप कोहनी का कालापन दूर सकते है…

-आपकी स्किन के लिए एलोवेरा बेहद फायदेमंद होता है। ये त्वचा के पुराने सैलों को रिपेयर कर नए सैल बनाने में काफी मददगार होता है। एलोवेरा जैल लीजिए तथा उससे काले घेरों पर अच्छे से रगडिए। 20 मिनट तक पेस्ट को लगे रहने दीजिए और बाद में ठंडे पानी से धो लीजिए।

-आप एक कप पुदीने की पत्तियों को पानी में उबाल लीजिए और इसमें नींबू का रस मिलाएं। इस पानी को ठंडा कर लीजिए फिर रूई की मदद से कोहनियों और घूटनों या गर्दन पर लगाना चाहिए। आधे घंटे बाद सादे पानी से त्वचा को धो लीजिए।

-क्या आप भी कोहनी के कालेपन से परेशान है तो आप इससे दूर करने के लिए संतरे का छिलका यूज लीजिए। सबसे पहले आप संतरे के छिलके को धूप में सुखाकर उसका पाउडर तैयार कर लीजिए। इस पाउडर में थोड़ा गुलाबजल और थोड़ा दूध मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लीजिए। इस पेस्ट को अपने कालेपन वाली जगह रगड़ें और बाद में इस पानी से धो लीजिए। इससे घुटने और कोहनी के कालेपन से छुटकारा मिलेगा।

-आप आलू को पीसकर उसका जूस निकाल लीजिए तथा उस रस को काले घेरों पर लगाईए। 15 मिनट आलू के रस को लगा रहने दीजि। इसे 15 मिनट लगा रहने दीजिए, फिर ठंडे पानी से मुंह धो लीजिए।

यह भी पढ़ें-

कब पपीता खाना चाहिए और कब नहीं, जानिए