अपनाएं ये टिप्स और बचाएं अपने होठों को फटने से

Smiling Lips

होंठ फट जाते है, जिससे हम कई परेशानियों का सामना करना पड जाता हैं, होठों में जलन मचना भी एक वजह है। इससे हमारी सुंदरता पर भी असर पडता है। इसलिए होंठों की नियमित रूप से देखभाल होनी बहुत जरुरी होती है।

होठों का ध्यान रखना जरुरी होता है। होठो की देखभाल के लिए जरुरी नहीं की आप कुछ खास उपाय कीजिए या एक्सपर्ट्स से ट्रीटमेंट कराएं। घर पर ही आप कुछ सरल से उपाय करके अपने होठों की चमक और सुंदरता को बरकरार रख सकते है। तो चलिए हम आपको बताते हैं होठों को फटने से बचाने के लिए आसान टिप्स…

भरपूर मात्रा में पीजिए पानी : पानी हमारे जीवन के लिए बेहद उपयोगी है,क्योंकि पानी से ही अधिकांश समस्याओं का इलाज होता है। परिपूर्ण मात्रा में पानी पीना स्वास्थ्य के लिए बेहद उपयोगी होता है। इसलिए भरपूर मात्रा में पानी पीजिए तथा अपनी सेहत के साथ अपने होठो की चमक को भी दोगुना कीजिए। पानी आपके होठो की स्किन को रूखी होने से बचाएगा और होंठो में नमी बनाए रखेगा। हर रोज 6 से 8 ग्लास दूध पीएं ये आपकी स्किन को भी सॉफ्ट बनाएगा और आपके होठों को भी खिला खिला रखेगा। जिससे आपके होठ कभी नहीं फटेंगें।

-कीजिए एलोवेरा यूज : एलोवेरा आपकी सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है। यह आसानी से आपके घर में उपलब्ध हो जाएगा। एक एलोवीरा लीजिए तथा उसे छोटे छोटे हिस्सो में बाँट लीजिए तथा इनका ज्यूस निकाल लीजिए,फिर इस ज्यूस को होंठो पर मल लीजिए। एलोवीरा में कई मोइश्चराइसिंग तत्व होते है जो आपके होठों का बारीकी से उपचार करते है। इसलिए एलोवीरा का हर रोज उपयोग आपके होठों को स्वस्थ तथा सेहतमंद रखेगा। आपके होठ सॉफ्ट और ग्लोसी बन जाएंगे।

-लाभकारी नारियल तेल : हर रोज नारियल का तेल अपने होंठो पर लगाना चाहिए,अगर आपके होठ फट गएं है तो दिन में तीन-चार बार यूज कीजिए। नारियल तेल आपके होठों को ठंडक प्रदान करेगा तथा आपके होठो को नरम करेगा। इसके उपयोग से होठ सही हो जाएंगे।

-लीजिए शहद यूज : शहद आपकी स्किन के लिए बेहद लाभकारी होता है। यह आपके होंठों की अच्छे से देखभाल करता हैं, इससे होठ चमकने लगते है। इसलिए जब भी वक्त मिले या रात को सोने से पहले अपने होठो पर शहद की मसाज कीजिए।

यह भी पढ़ें –

एलोवेरा हर रोज कीजिए यूज, इन रोगों से मिलेगा छुटकारा