सेहत के लिए पीपल फायदेमंद, अपनाएं ये टिप्स

वैसे तो हमारे देश में पीपल वृक्ष की पूजा की जाती है, और इस धार्मिक महत्व दिया जाता हैं। वहीं आयुर्वेद में औषधी के रूप में काम में लिया जाता हैं। इसमें कई सेहत संबंधी राज भी छिपे हैं। पीपल कई बीमारियों का इलाज करने में काफी सहायक होता है। जैसे- दांतो में बदबू, घाव को जल्दी भरे, खुजली, दमा, चेहरे की समस्या (झुर्रियां) आदि। पीपल के पेड़ में कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आपकी सेहत के लिए काफी लाभदायक होता हैं।

-झुर्रियां से मिलेगा छुटकारा : पीपल की  ताजी जड़ों को जड़ से काट लीजिए। इसके बाद इसकी जड़ों को पानी में भिगोकर इसका पेस्ट बना लीजिए। इस पेस्ट को चेहरे में लगाएं तथा सुख जाने पर गुनगुनें पानी से चेहरा धो लीजिए। ऐसा करने से यह आपको लंबे वक्त तक जवां बनाए रखता है।
-चमकेंगे दांत : इसकी 10 ग्राम छाल, कत्था तथा  2 ग्राम काली मिर्च को बारीक पीसकर इसका पाऊडर बना लीजिए। हर रोज इसके मंजन करने से दांतों की समस्या दूर होगी। जैसे-  दांतों का हिलना, दांतों में सडऩ, बदबू तथा ये दांतों को सफेद बनाए रखता हैं।

-नहीं होगी सांस की समस्या : इसकी अंदर की छाल को निकाल कर इसका चूर्ण बना लीजिए। हर रोज नियमित रूप से इस चूर्ण का सेवन करने से सांस लेने में कोई तकलीफ नहीं होती।
-मिलेगी खुजली से राहत : इसके  2-4 पत्ते चबाने से या फिर इसकी छाल का काढ़ा बनाकर पीने से दाद-खाज खुजली जैसी समस्या दूर हो जाती हैं।
-नहीं फटेगी ऐडिय़ां : अगर आप इसके पत्तों से निकला हुआ दूध अपनी फटी ऐडियों पर लगाएंगी तो ये उपचार आपकी ऐडिय़ों को नरम बनाने में काफी कारगार है।
– भरेगा जल्दी घाव : इसके पत्तों से घाव जल्द भरता हैं। अगर इसके पत्तों को गर्म करके घावों पर लेप लगाया जाए तो घाव जल्दी भरने लगता है

यह भी पढ़ें-

दही में ये चीजें खाएं मिलाकर, सेहत को मिलेंगे कई फायदे