हेल्दी प्रेग्नेंसी के लिए जरूर फाॅलो करें यह टिप्स

जब एक स्त्री गर्भवती होती है तो उसकी जिम्मेदारी कई गुना बढ़ जाती है। गर्भावस्था में उसे अपने साथ-साथ गर्भ में पल रहे शिशु का भी पूरा ख्याल रखना होता है। अगर आप भी अपनी प्रेग्नेंसी को हेल्दी व हैप्पी बनाना चाहती हैं तो कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें-

गर्भावस्था में अपने खान-पान के साथ किसी तरह का समझौता न करें। डाॅक्टर की सलाह पर आवश्यक पोषक तत्‍वों को डाइट में शामिल करें। इससे डिलीवरी भी आसान होती है और बच्चा भी हैल्दी रहेगा।

तनाव और व्यक्ति का भले ही चोली-दामन का साथ हो लेकिन फिर भी गर्भावस्था में खुद को अधिक से अधिक स्‍ट्रेस फ्री रखने की कोशिश करें। आप चाहें तो इसके लिए योग व मेडीटेशन आदि को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना सकती हैं।

प्रैग्नेंसी के दौरान महिलाओं में कई शारीरिक व मानसिक परिवर्तन होते हैं। जिससे कभी वह खुश तो कभी उदास हो जाती है। लेकिन जहां तक हो सके, गर्भावस्था के दौरान फालतू के विचारों से दूर रहे और हमेशा पॉजिटीव और खुश रहें क्‍योंकि यह समय आपके लिए थोड़ा कठिन हो सकता है।

कुछ महिलाएं गर्भावस्था में बिल्कुल आराम करती हैं, लेकिन यह आपके और बच्चे के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है। प्रेग्‍नेंसी में एक्‍सरसाइज करना भी बेहद आवश्यक है। सिंपल योग आसनों के साथ वॉकिंग करके आप अपने वजन को कंट्रोल रख सकते है। इसके अलावा एक्सरसाइज के जरिए आप खुद को फिट व हैल्दी रख सकते है।

प्रैग्नेंसी के दौरान खुद को हाइड्रेट रखना भी जरूरी हैं। डिडाइड्रेशन की वजह से शरीर में थकावट व एंठन महसूस होने लगती है। इन सब दिक्कतों से बचने के लिए दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीएं।