स्वस्थ्य रहना है तो इन टिप्स को आज से ही करें फाॅलो

खानपान का हमारी सेहत पर काफी असर पड़ता है। हेल्दी रहने के लिए जरूरी नहीं है कि भूखा रहा जाए। बल्कि आवश्यक है कि माइंडफुल ईटिंग पर जोर दिया जाए। इससे वजन तो नियंत्रित होता है ही, साथ ही आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं की चपेट में भी नहीं आते। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

सफर के दौरान अक्सर लोग उल्टा-सीधा खाते हैं लेकिन आप कोशिश करें कि इस दौरान अपने साथ नट्स यानी ड्राय फ्रूट्स जरूरी रखें। सफर के दौरान नट्स खाते रहें। इनसे शरीर को पोषक तत्‍व तो मिलते हैं ही, साथ ही अतिरिक्त भूख भी नहीं लगती।

खाना खाते समय टीवी को बंद ही रखें। आजकल हर कोई भोजन करते समय टीवी देखता है, लेकिन इससे पता ही नहीं चलता कि आपने कितना खाया है और आप आवश्यकता से कहीं अधिक खाते चले जाते हैं।

आप प्‍लेट जितनी बड़ी लेंगे उतना ज्‍यादा खाना खाएंगे। प्‍लेट हमेशा छोटे साइज की लें। प्‍लेट छोटी होगी तो खाना कम आएगा। इससे आप अपनी डाइट को कंट्रोल रख सकेंगे। अगर आप ओवर ईटिंग करेंगे तो इससे आपको वजन भी बढ़ेगा और दूसरी प्रॉब्‍लम्‍स भी हो सकती हैं।

हमेशा किसी भी फूड आइटम को खरीदने से पहले उसके लेबल को अवश्य पढ़ें। इससे आप अनजाने ही ऐसी कई चीजें खा लेते हैं जो स्वास्थ्य के लिए उचित नहीं है। मसलन, अगर आपको शुगर नहीं लेनी है और आप जो फूड आइटम खा रहे हैं उसमें शुगर कंटेंट है तो जाहिर है कि आपको यह नुकसान करेगा।