अपनाएं ये नुस्खे अगर आप भी है डैंड्रफ से परेशान

डैंड्रफ की समस्या होना आम बात हैं, अगर आप इससे राहत पाना चाहते हैं, समय रहते उपाय कीजिए। बालों में डैंड्रफ की परेशानी हर किसी की हो सकती है।

इसकी वजह से सिर में खुजली और जलन होने लगती है। बाल भी टूटने लगते है। इस परेशानी से राहत पाने के लिए बाजार में उपलब्ध मंहगे शैम्पू और कंडीशनर का यूज करते है। लेकिन कई बार इन शैम्पू में केमिकल होने की वजह से रिएक्शन हो जाता है और बालों को हानि पहुंचती है।

-अगर आप भी डैंड्रफ की परेशानी को बाय-बाय बोलना चाहते हैं तो आप प्याज का यूज ​लीजिए, इसमें एंटी बायोटिक लक्षण होते है जो संक्रमण को दूर करने के साथ बालों को चमकदार बनाते है। आपको कुछ प्याज के कुछ घरेलू टिप्स बताते है, जिन्हें अपनाकर डैंड्रफ की परेशानी से छुटकारा पा सकते है।

-अगर आप प्याज के रस में शहद मिलाकर बालों में लगाएंगे, तो बाल मजबूत और शाइनी बनेंगे। इस पेस्ट को सिर में 20 मिनट तक लगाकर रखें और फिर धो लीजिए। प्याज सिर की सफाई कर देता है। 1 चम्‍मच प्‍याज के रस में तीन-चार चम्‍मच एलोवेरा का रस मिलाकर सिर में मालिश कीजिए। उसके बाद गरम पानी से धो लीजिए। ऐसा सप्ताह में 2 बार करने से रूसी की परेशानी से छुटकारा पाया जा सकता है।

-2 चम्‍मच प्‍याज का रस तथा तीन-चार बूंद नींबू के रस को मिलाकर अंगुलियों से हल्के-हल्के मालिश कीजिए। अब इसे 15 मिनट के लिए सिर में ला रहने दीजिए और फिर गुनगुने पानी से बालों को धो लीजिए। ऐसा सप्ताह में 2 बार करने से डैंड्रफ की परेशानी से छुटकारा पाया जा सकता है।

-अगर आप आधा चम्मच बेकिंग सोडे में 1 चम्मच प्‍याज का रस और 2 चम्मच जैतून का तेल मिलाकर पेस्ट बना लीजिए। अब इस पेस्ट को 20 मिनट तक सिर में लगाकर रखना चाहिए। फिर गरम पानी से धो लीजिए। इस पेस्ट को माह में कम से कम 2 बार लगाना चाहिए।

यह भी पढ़ें-

करें लहसुन का सेवन इन गंभीर समस्याओं से बचने के लिए