दूध न पचने पर अपनाए ये टिप्स

हम सभी अपने शारारिक बल को बढ़ाने के लिए दूध का सेवन अवश्य करते है। लेकिन कुछ लोगों को दूध नही पचने के कारण या तो उनके पेट में दर्द होता है या फिर उल्टी दस्त जैसी गंभीर शिकायत आ जाती है।

कुछ लोगों को दूध में मौजूद प्रोटीन से बहुत एलर्जी होती है। ऐसी स्थिति में व्यक्ति का शरीर इस प्रोटीन को पहचान ही नहीं पाता है तथा रिएक्ट करने लगता है।

गंभीर स्थितियों में व्यक्ति को पित्ती, खांसी, त्वचा पर लाल चकत्ते, बेहोशी या घबराहट बहुत ज्यादा महसूस होती है। ऐसे में डायट के जरिए कैल्शियम लेने में बहुत ही दिक्कतें आती हैं। दरअसल, कैल्शियम बॉडी, हड्डियों और मसल्स के लिए बहुत जरूरी होता है। लेकिन हम आपको कुछ ऐसे फूड बता रहे है जिनके सेवन से कैल्शियम की कमी को दूर किया जा सकता हैं।

-बादाम और मेवों में भी काफी कैल्शियम होता हैं। यदि आप बिना दूध-दही खाएं भी कैल्शियम की कमी पूरा करना चाहते हैं तो नट्स, बादाम मेवे जैसी चीजें खूब खाएं।

-अंजीर भी कैल्शियम की कमी पूरी करता है। इसके सेवन से ना सिर्फ आप हेल्दी रहेंगे बल्कि कैल्शियम की कमी भी दूर होगी।

-कई बीमारियों के उपचार में शहद का इस्तेमाल किया जाता है। इस में मौजूद उपचारक गुणों के कारण इसे दूध से होने वाली एलर्जी को ठीक करने के लिए भी लिया जा सकता है।

-हल्दी में मौजूद प्रज्वलनरोधी गुण दूध से होने वाली एलर्जी से राहत दिलते हैं। हल्दी, दूध से होने वाली एलर्जी से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा घरेलू उपचार है।

-हर रोज कम मात्रा में दूध व दूध से बनें वाले अन्य पदार्थों का सेवन करें। इस तरह एलर्जी के लक्षणों की तीव्रता भी कम होगी तथा धीरे-धीरे आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली इन से लड़ने के लिए तैयार होती जाएगी।