ड्राइ आई सिंड्रम से बचने के लिए अपनाएं ये नुस्खे

आज के समय में हर कोई मोबाइल और कंप्यूटर पर काम करता रहता है जिस वजह से हमें आँखों से जुडी परेशानियों का सामना करना पड़ता है और इन्ही में से एक है ड्राइ आई सिंड्रम। ड्राइ आई सिंड्रम में आखों में सूखापन आ जाता है और आंखों में जलन होना शुरू हो जाता है। आज हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हे अपनाकर आप ड्राइ आई सिंड्रम से बचे रह सकते हैं। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में:-

नारियल के तेल में ऐंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो आंखों की जलन को कम करने में सहायक होते हैं। कौटन बौल को नारियल तेल में डुबोएं और इसे आंखों पर 15 मिनट तक रखा रहने दें। इस प्रक्रिया को दिनभर में कई बार दोहराएं।

ऐलोवेरा के पत्ते को धोकर उसमें से जेल निकाल लें। टिशू पेपर पर थोड़ा जेल निकालकर इसे आइलिड्स पर लगाएं। 10 मिनट बाद आंखों को कुनकुने पानी से धोएं। दिन में दो बार ऐसा करें।

गुलाब जल में विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो आँखों के बहुत फायदेमंद होता है। कौटन पैड्स को गुलाब जल में डुबोएं और इन्हें बंद आंखों पर लगाएं। 10 मिनट तक आंखों पर रखा रहने दें, फिर ठंडे पानी से आंखों को धो लें।