घुटनों के दर्द से बचने के लिए अपनाये ये नुस्खे

लगातार बढ़ते प्रदूषण के कारण आज के बदलते परिवेश में खान-पान में भी कुछ न कुछ महत्वपूर्ण बदलाव आ रहा है, क्योंकि आज वो पुराने जमाने के बिना मिलावटी शुद्ध खाद्य सामग्री भी नही रही। यही कारण है कि वर्तमान समय के इस आधुनिक और वैज्ञानिक युग मे भी बीमारियों का बहुत बड़ा अंबार खड़ा है, इसमे से एक है घुटने का दर्द।

लगातार बढ़ती उम्र के साथ-साथ घुटने पूरी तरह घिसने लगे है, घुटनो में टक-टक की आवाज़ भी आती है, बैठ जाते हो तो उठ भी नही पाते क्योकि उम्र के साथ हड्डियों की बीमारी पूरी तरह बढती जाती है। आज हम घुटनों के दर्द के ऐसे बेहतरीन कारगर उपाय बताएंगे जो बहुत अधिक असरकारक है अगर इनको अपना लिया तो बुढ़ापे तक किसी भी सहारे की आवश्यकता नही पड़ेगी और घोड़े की तरह दौड़ पाएंगे तो आइये जानते है इन बेहतरीन उपायों के बारे में। घुटनो के दर्द (Knee Pain) के चमत्कारी घरेलू रामबाण उपाय –

हरसिंगार एक पौधा है जिसके सफेद रंग के कुछ फूल होते है। ये फूल रात को खिलकर सुबह गिर जाते है। इस पौधे के 6 से 7 पत्तों को सिल बट्टे पर पीसकर इसकी बेहतरीन चटनी बना ले और एक गलास पानी में इसे उबाले। उबलते उबलते जब यह पूरी तरह आधा रहा जाये तो इसको गुनगुना करके प्रतिदिन खाली पेट पीये। ऐसा करने से आपके शरीर और जोड़ो के दर्द से आपको पूरी तरह मुक्ति मिलेगी। इस औषधि के साथ कोई भी अन्य दवा नहीं लेनी है।

यह भी पढ़ें:

सेहत के लिए बेहद गुणकारी होता है कच्चा पपीता, जानिए इसके फायदे

बालों से जुड़ी सभी समस्याओं का रामबाण इलाज है आलू का रस, जानिए लगाने का तरीका