पीरियड्स के दौरान दर्द से बचने के लिए अपनाये ये नुस्खे

  • प्रत्येक महिला को महीने में कुछ दिन बहुत तकलीफदेह होते हैं,और इसका कारण है पीरियड्स। अधिकतर महिलाओं को पीरियड्स के दौरान तेज दर्द, चिड़चिड़ेपन और अनियमित स्त्राव की गंभीर शिकायत रहती है। इसके साथ ही कइयों को पीठ दर्द और पैर दर्द भी होता है। पीरियड्स में महिलाओं को ब्लडिंग की गंभीर समस्या होती है।
  • पीरियड्स के दौरान खून निकलने से अनीमिया की गंभीर समस्या भी हो सकती है। ऐसे में आयरन की मात्रा लेते रहना भी अत्यधिक फायदेमंद रहेगा। यह एक सबसे मुख्य कारण है जिसकी वजह से पीरियड्स में गाजर खाने की सलाह अवश्य दी जाती है। गाजर में पर्याप्त मात्रा में आयरन, बीटा कैरोटीनपाया जाता है जिससे शरीर में खून और ताक़त की कतई कमी नहीं होती है।
  • पीरियड्स के दौरान अगर आपको भी इन तकलीफों का गंभीरता से सामना करना पड़ता है तो गाजर का जूस पीना आपके लिए अत्यधिक फायदेमंद रहेगा। गाजर का जूस बहुत आसानी से मिल भी जाता है। अगर जूस न पीना चाहें तो गाजर खाना भी उतना ही अधिक फायदा देगा। किसी भी रूप में गाजर का सेवन करना पीरियड्स के दौरान अत्यधिक फायदेमंद रहता है। ये ब्लड-फ्लो को ठीक रखता है, दर्द में राहत देता है और चिड़चिड़ाहट को भी पूरी तरह कम करता है।