प्रदूषण से बचने के लिए अपनाये ये नुस्खे

भीषण सर्दियों का मौसम शुरू हो चूका है। और ठंड के इस मौसम में अत्यधिक बदलाव होते है। सुबह शाम ठंड के साथ ही कोहरे ने नाक में पूरी तरह दम कर रखा है। प्रदूषण और कोहरे से हमें कई तरह के गंभीर रोग होने का खतरा रहता है। त्वचा खराब होने, अस्थमा, आंखों का अत्यधिक खराब होना और सर्दी-जुकाम सहित कई अन्य आंतरिक रोग होने का खतरा भी अत्यधिक रहता है। आज हम आपको कोहरे से बचने का सबसे आसान और सस्ता उपाय बता रहे हैं। आपको बता दे की इस घरेलू उपाय का नाम है ऐलोवरा। तो आइये जानते है इसके तमाम फायदों के बारे में….

# प्रदूषण का सीधा असर हमारी पाचन क्रिया पर पूरी तरह पड़ता है। एलोवेरा जूस पीने से पेट की कई गंभीर रोग दूर होते हैं। यह पाचन तंत्रिका को बहुत मजबूत बनाता है।

# एलोवेरा शरीर में रक्‍त की मात्रा अत्यधिक बढ़ाता है और साथ ही रक्‍त प्रवाह को भी पूरी तरह सुचारू बनाये रखने में बहुत मदद करता है। एलोवेरा हाई ब्‍लड प्रेशर को पूरी तरह सामान्‍य करता है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा बहुत कम होता है।

# बालों के लिए एलोवेरा चमत्‍कारी रूप से जबरदस्त असर दिखाता है। बालों संबंधी जितनी भी समस्याएं हैं एलोवेरा के प्रभाव से आसानी से दूर हो जाती हैं जैसे- बालों का गिरना, रूखे बाल, बालों में डेंड्रफ आदि।

# एलोवेरा, मुंह और मसूड़ों के लिए अत्यधिक फायदेमंद होता है। इसके इस्‍तेमाल से मसूड़ों की तकलीफ और ब्‍लड आना पूरी तरह बंद होता है। साथ ही मुंह में अल्‍सर की बीमारी भी पूरी तरह ठीक होती है।

यह भी पढ़ें:

सेहत के लिए बेहद गुणकारी होता है कच्चा पपीता, जानिए इसके फायदे

बालों से जुड़ी सभी समस्याओं का रामबाण इलाज है आलू का रस, जानिए लगाने का तरीका