मानसिक तनाव से छुटकारा पाने के लिए अपनाए ये टिप्स

आज के समय में हर किसी व्यक्ति को तनाव घेर ही लेता है चाहे वह घर वालों के कारण हो या फिर बाहर वालो की वजह से हो। अधिक काम, फैमिली प्रॉब्लम्स, बीमारियां आदि इस समस्या को अंजाम देने के मुख्य कारण है। प्रॉब्लम्स से भरी इस ज़िन्दगी में हर किसी को मेन्टल स्ट्रेस का सामना करना ही पड़ता है। स्ट्रेस लेने और उसको दूर करने में आपके सोच विचार बहुत अहम रोल निभाते है। इसको दूर करने के लिए आपको पॉजिटिव सोच रखना बहुत जरुरी होता है। इस समस्या से आप आसानी से छुटकारा पा सकते है।  आइए जानें कैसे –

  1. स्ट्रेट होकर चलें:

स्ट्रेस को दूर करने के लिए ये जरुरी है कि आप सीधे होकर चले।  ऐसा माना जाता है कि झुक कर वॉक करने से नेगेटिव सोच बढ़ती है।  व्यक्ति को हमेशा स्ट्रेट होकर चलना चाहिए।  फायदा मिलेगा।

  1. नियमित एक्सरसाइज करना है फायदेमंद

स्ट्रेस से छुटकारा पाने के लिए एक 3 बार एक्सरसाइज जरूर करें।  ऐसा करने से आप मेन्टल स्ट्रेस दूर कर सकते है।  साथ ही ये पॉजिटिव सोच लाने में काफी मदद करता है।

  1. अच्छी नींद लें:

तनाव से मुक्ति पाने के लिए जरुरी है कि आपा अच्छी नींद लें।  सही नींद लेने से आपके मन में पॉजिटिव विचार आएंगे और आपको अच्छा महसूस होगा।  नींद लेने के लिए ये आपके लिए बेहतर होगा कि आप सही समय चुने।

  1. स्वयं के लिए टाइम निकालें :

ये बहुत जरुरी है कि आप अपने लिए समय जरूर निकालें।  ऐसा करने से आप हल्का महसूस करेंगे।  ध्यान रखें कि आप उस समय में कुछ ज्यादा सोचें नहीं और मेडिटेशन करें।  बहुत लाभ मिलेगा।

गैजेट्स का यूज़ कम करें

स्ट्रेस से छुटकारा पाने के लिए ये जरुरी है कि आप गैजेट्स का बहुत कम इस्तेमाल करें।  माना ये आपके लिए आज के समय में जरुरी चीज़ है परन्तु इसकी लत आपको काफी नुकसान पहुंचा सकती है।  तो बेहतर है कि आप तनाव को दूर करने के लिए मोबाइल फ़ोन्स, लैपटॉप से दूरी बरतें और इसका बहुत कम इस्तेमाल करे।