अपनाए ये टिप्स टैरिस गार्डन को सुरक्षित रखने के लिए !

खूबसूरत बगिया की ख्वाइश सबको होती है। हर व्यक्ति चाहता है की उसके घर में एक सुंदर सा गार्डन हो लेकिन बड़े शहरों व नगरों में फ्लैट सिस्टम के चलते ये सुविधा हर किसी को मिलनी मुश्किल है। लेकिन आप अपनी ये चाहत अपनी छत पर गार्डन बनाकर पूरी कर सकते है। आजकल जगह की कमी के चलते टैरिस गार्डन का क्रेज लोगों में बढ़ता जा रहा है। हरे भरे पौधे व गमले और उसकी भीनी भीनी खुशबू मन मोह लेगी। आइये जानते है टैरिस गार्डन को संभालने के कुछ टिप्स जिन्हे अपनाकर आप अपने टैरिस गार्डन को हरा भरा रख सकेंगे।

1 पौधों को तेज़ धूप व गर्मी से बचाएं। जिन पौधों को छाया की आवश्यकता है उन्हें रखने के लिए छाया की समुचित व्यवस्था करें। कुछ पौधों को धूप की आवश्यकता होती है उन्हें कम से कम 4-5 घंटे धूप में रखें।

2 टैरिस गार्डन को सजाने के लिए दीवार पर एक कोने से दूसरे कोने पर एक रॉड लगा दें और उस पर हैंगिंग बास्केट में पौधे सजा दें। बास्केट में छोटे फूल वाले पौधे, फ़र्न, हल्के तने वाले पौधे लगा दें।

3 छत पर धूप बहुत देर तक रहती है लेकिन कुछ पौधों को कम धूप की आवश्यकता होती है। इसलिए छत पर हरे या सफ़ेद रंग की नेट की शीट का शेड लगवाएं ताकि पौधों पर सीधे तौर पर धूप न पड़े। जिन पौधों को धूप की आवश्यकता नहीं होती वो बहुत जल्द मुरझा जाएंगे।

4 टैरिस गार्डन को नमी या सीलन से बचाने के लिए पहले उसे वॉटरप्रूफ बनाना होगा। इसके बाद उसे कवर करने के लिए थर्मोप्लास्ट या रबर का इस्तेमाल करना होगा।

यह भी पढ़ें-

जानिए बैंगन खाने के ये फायदे !