रेशम जैसे बाल बनाने के लिए अपनाये ये नुस्खे

किसी भी मौसम की गर्मी और चिपचिपाहट स्किन को ही नहीं, बालों को भी खासा नुकसान पहुंचा सकती है। इससे ये ड्राई और बेजान हो जाते हैं। हालांकि इनकी थोड़ी केयर से आप इनको सिल्क की तरह सॉफ्ट व हेल्दी रख सकती हैं। जानिए कैसे:

यूं तो हर मौसम में बालों की केयर करनी चाहिए लेकिन समर्स में यह और भी जरूरी है। दरअसल, गर्मियों में पसीना बहुत आता है। इससे स्काल्प और बालों पर साल्ट इकट्ठा हो जाता है। नतीजतन बाल ड्राई व डल हो जाते हैं और टूटने लगते हैं। बेशक यह सिचुएशन आपको भी बहुत परेशान करती होगी।

अगर इससे बचना चाहती हैं, तो आप इनकी साफ-सफाई का ध्यान रखने के साथ ही प्रोटेक्शन और कंडिशनिंग पर जोर दें। हेयर एक्सपर्ट जावेद हबीब कहते हैं, ‘गर्मियों में बालों को अच्छा दिखाने का सबसे आसान तरीका है इन्हें साफ रखना। दरअसल, रेग्युलर क्लीनिंग से इनका चिपचिपापन दूर होगा। हालांकि इस मौसम में इन पर कं डिशनर लगाना अवॉइड करें।’

चुनें माइल्ड शैंपू-

बालों के लिए पीएच बैलेंस्ड और माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल बेहतर है। साथ ही, इनकी डीप कंडीशनिंग पर भी ध्यान दें। इससे दो-मुंहे या टूटे-फूटे बालों की रिपेयरिंग में मदद मिलेगी। वहीं, धूप में निकलने से पहले किसी अच्छी कंपनी का हेयर सन प्रोटेक्शन सीरम जरूर लगाएं। इसमें एसपीएफ 20 या 30 तक चूज कर सकती हैं।

ब्यूटी एक्सपर्ट का कहना है, ‘हेयर समर प्रोटेक्शन लगाने से आपके बालों को प्रोटेक्शन तो मिलेगी ही, इनकी थिकनेस भी अच्छी दिखेगी। इसके अलावा, बालों को हेल्दी रखने के लिए आप हेयर स्पा की मदद भी ले सकती हैं।’

कलर्ड हेयर की केयर-

समर्स में हेयर कलर, ब्लीच और दूसरे केमिकल स्ट्रेटनर्स का उपयोग कम करें। इसकी बजाय, आप अपने हेयर टाइप को देखते हुए नेचरल चीजों को प्रयोग करें। ट्राइकॉलजिस्ट कहते हैं कि जिन बालों को डाई या कलर किया गया हो, उनके यूवी रेज से डैमेज होने के चांस सबसे ज्यादा होते हैं। यही नहीं, कलर्ड किए हेयर पहले से ही डैमेज होते हैं।

वहीं, अगर आप बालों में ब्लो ड्रायर या हॉट आयरन का यूज ज्यादा करती हैं, तो इन्हें अवॉइड करें। इनकी बजाय, आप बालों को स्टाइल देने के लिए नेचरल तरीके अपनाएं। अगर आपको वेव्स बहुत पसंद हैं, तो उन्हें नेचरल तरीके से भी बनाया जा सकता है। आप हल्के गीले बालों की ही पतली-पतली चोटियां बनाकर बांध सकती हैं। सूखने पर इनकी स्टाइलिश चोटी बना सकती हैं।

टेक केयर-

– हेयर लाइटिंग प्रॉडक्ट्स से दूर रहें। इनमें से अधिकतर में पैराऑक्साइड और मेटल होता है, जो बालों को डैमेज कर सकता है।

– अगर आप बीच या पूल पर हैं, तो बालों को कवर करना ना भूलें। आप फ्लोपी स्ट्रॉ हैट से लेकर क्यूट बेसबॉल स्टाइल की कैप तक लगा सकती हैं। इससे बाल तेज धूप से बच पाएंगे।

– 6 से 8 हफ्तों में बालों की ट्रिमिंग करवाएं, क्योंकि हीट और मॉइश्चर से बालों जल्दी उलझने लगते हैं और इनके एंड्स भी नीट नहीं रहते।

– भरपूर मात्रा में पानी और दूसरे फ्लूइयड्स लें। ड्राई एरियाज को रात में सोने से पहले डीप मॉइशचराइज करें।

– स्विमिंग के बाद शैंपू करना ना भूलें। इससे बालों पर साल्ट वॉटर का असर खत्म हो जाएगा। दरअसल, पूल के पानी में मौजूद क्लोरीन भी आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है।

– शैंपू के बाद बालों में कंडिशनर लगाकर 5 मिनट तक छोड़ दें। उसके बाद ठंडे पानी से बाल धो लें।

घरेलू नुस्खा-

आप ऐग के वाइट पार्ट में लेमन डालकर बालों में लगा सकती हैं। इससे बालों में अच्छी शाइन आएगी। इसके अलावा अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो बेसन में वाइट ऐग मिलाकर लगाएं। इसमें ऑलिव ऑयल भी यूज कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें: