हिप्स और जांघ की चर्बी ऐसे कम कीजिए, अपनाएं ये टिप्स

कई बार देखा जाता हैं अधिकांश महिलाओं के हिप्स और जांघ की चर्बी से उनसें चला भी नहीं जाता है। वे काफी परेशानियों का सामना करना पडता हैं। मोटापे के कारण से शरीर का निचला भाग यानी हिप्स और जांघ पर चर्बी जमा हो जाती है, अधिकतर लड़कियों यहीं चिंता सताती है।

आपको बता दें कि महिलाओं के हिप्स और जांघों में जमा फैट प्रजनन हार्मोन की वजह से कम नहीं हो पाता। कूल्हों और जांघो पर जमी अतिरिक्त फैट पूरा लुक का खराब करके रख देती है। चलिए आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं, जिन्हे अपनाकर आप हिप्स और जांघों की चर्बी को घटा सकते हैं…।

-नारियल तेल चर्बी घटाने में सहायक हो सकता हैं। क्योंकि नारियल तेल फैटी एसिड को ऊर्जा में बदल देता है। नारियल तेल से अपनी जांघों और हिप्स में मालिश कीजिए या इसे खाने की चीजों में यूज कीजिए। इससे जांघों के पास की चर्बी आसानी से घटेगी।

-सुबह खाली पेट एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करके आसानी शरीर की चर्बी को आप घटा सकते है। हर रोज एप्पल साइडर में ऑलिव ऑयल या नारियल का तेल मिलाकर अपने हिप्स तथा जांघों की मसाज कीजिए। कुछ देर बाद पानी से जांघों तथा हिप्स को साफ कर लीजिए। दिन में 2 बार इस ऐसा कीजिए।

-कॉफी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, कैफीन स्किन को सेल्युलाइट और सेगिंग से बचाती हैं। इसको जांघो और हिप्स पर स्क्रब कीजिए। आप चाहे तो इसमें शहद मिला सकती है। सप्ताह में 2 बार इस पेस्ट का यूज कीजिए।

व्यायाम भी आवश्यक है…
-केवल आप यह टिप्स अपनाकर ही चर्बी को कम नहीं कर सकते है। इसके लिए आपको व्यायाम भी जरूरी है।

यह भी पढ़ें-

अपनाये कुछ घरेलू नुस्खे बालों की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए