घुटने का कालापन दूर करने के लिए अपनाये ये नुस्खे

आप अपने चेहरे को बहुत साफ और गोरा करने के लिए क्या कुछ नहीं करते लेकिन अक्सर आप अपने चेहरे के आगे अपने शरीर के बाकी हिस्सों की सफाई को बहुत नजर अंदाज कर देते हैं।

आपके इन्हीं अंगों में से आपके घुटने और कोहनी भी शामिल होते हैं। जब भी कभी आप शार्ट्स पहनते हैं तो कोहनी और घुटनों ये कालापन आपकी खूबसूरती पर पानी भी फेर देता है। कोहनी और घुटने की त्वचा मोटी होती है जिस वजह से इसे सामान्य से ज्यादा देखभाल की आवश्यकता होती है। आइये जानते हैं किन चीजों से आप ये कालापन दूर कर सकेंगे।

1. नींबू

नींबू को नैचुरल ब्लीच कहा जाता है जो स्किन को टोन करने में मदद करता है। नींबू को काटकर इसके टुकड़े को कोहनियों और घुटनों पर अच्छी तरह रगड़ें और 15 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में इसे गर्म पानी से धो लें और कोई माश्चराइजर क्रीम लगा लें। आप 1 नींबू के रस में एक टेबलस्पून शहद भी मिक्स कर सकते हैं। ऐसा करने से कुछ ही हफ्तों में ये कालापन दूर हो जाएगा।

2. दही

दही एक अच्छा माश्चराइजर होता है ये बात सभी जानते हैं लेकिन खट्टा दही एक अच्छा स्किन टोनर भी हो सकता है ये बात बहुत कम लोग जानते होंगे। खट्टे दही में एक चम्मच सिरका और बेसन मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे अपनी कोहनियों और घुटनों पर रगड़ें और 15 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद इसे गर्म पानी से धो लें। सप्ताह में 2 से 3 बार इस प्रयोग को करें।

3. बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा क्लींजर की तरह काम करता है। इससे पिग्मेंटेशन भी दूर होता है और प्रभावित अंग साफ हो जाता है। बेकिंग सोड़ा को दूध में मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को कोहनियों और घुटनों पर रगड़ें और 10 मिनट बाद इसे पानी से साफ कर लें। इस प्रयोग को हफ्ते में दो बार करने से 2 महीनों के भीतर आपको घुटनों और कोहनी के कालेपन से छुटकारा मिल जाएगा।

4. ऐलोवेरा

एलोवेरा स्किन के लिए बेस्ट माना जाता है। यह स्किन के पुराने सेल्स को रिपेयर कर नए सेल्स बनाने में काफी मददगार होता है। एलोवेरा जैल लेकर उसे घुटने और कोहनी के काले धब्बों पर अच्छे से रगड़ें। 20 मिनट तक इसे लगा रहने दें और बाद में ठंडे पानी से धो लें।

5. नारियल तेल

नारियल तेल हमारे बालों के लिए ही फायदेमंद नहीं है। इसके इस्तेमाल से आप अपने कोहनी और घुटने के कालेपन से भी निजात पा सकते है। इसमें अधिक मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है, जो आपकी स्किन में नमी बनाए रखता है। रोज रात में अपनी कोहनी और घुटने में नारियल का तेल मलें। इससे जल्द इनका कालापन दूर हो जाएगा।

6. आलू

अगर आप कोहनी और घुटनों का कालापन दूर कर ना चाहते हैं, तो आलू एक अच्छा उपाय साबित हो सकता है। इसके लिए आपको आलू के टुकड़े को प्रभावित जगह पर रगड़ें। इसके अलावा आप आलू के पेस्ट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आलू को पीसकर घुटनों और कोहनियों पर लगाएं और 20 मिनट तक लगे रहने देने के बाद गर्म पानी से धो लें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपके घुटनों और कोहनियों का कालापन दूर हो जाएगा।

यह भी पढ़ें:

सेहत के लिए बेहद गुणकारी होता है कच्चा पपीता, जानिए इसके फायदे

बालों से जुड़ी सभी समस्याओं का रामबाण इलाज है आलू का रस, जानिए लगाने का तरीका

Loading...