फिट रहने के लिए अपनाये ये नुस्खे

जो लोग व्यायाम नहीं करते लेकिन फिट रहना चाहते हैं उनके लिए एक अच्छी खबर है। शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि गर्म स्नान लेना वर्कआउट करने जितना ही फायदेमंद है। जब हम जोरदार व्यायाम करते हैं तो शरीर गर्म हो जाता है ठीक वैसा ही हॉट बाथ लेने से होता है।

  • ब्रिटेन में लंदन विश्वविद्यालय द्वारा 2,300 अधेड़ उम्र के पुरुषों पर करीब 20 साल परिक्षण किया। टेक टाइम्स की खबर के अनुसार जो पुरुष हफ्ते में एक बार हॉट बाथ के लिए आते थे उनमे से अब तक आधे लोगों की मृत्यु हो गई है। जबकि जो लोग एक हफ्ते में तीन बार आते थे उनमें से केवल 38 प्रतिशत की ही मृत्यु हुई है। शोधकर्ताओं ने कहा कि निष्कर्ष बताते हैं कि इसके उपयोग से स्ट्रोक या दिल का दौरा पड़ने से होने वाला मौत का खतरा कम हो जाता है। वहीं लोगों में यह रक्त प्रवाह बढ़ाता है और रक्तचाप कम करता है।
  • एक अलग अध्ययन में, उन्होंने गर्म स्नान के प्रभाव का परीक्षण करने के लिए प्रतिभागियों के एक समूह को भर्ती किया। इस दौरान उनके रक्त में शर्करा के स्तर और शरीर की आंतरिक कोर तापमान पर नजर रखी गई। अध्ययन के पहले भाग में, प्रतिभागियों को 40 डिग्री सेल्सियस के तापमान के गर्म पानी में एक घंटे तक स्नान करने के लिए कहा गया और स्नान के बाद उन्हें हल्का भोजन दिया गया।शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष मे पाया कि गर्म स्नान करने से 140 कैलोरी जली जो 30 मिनट लगातार तेज चलने के बराबर है।

यह भी पढ़ें:

सेहत के लिए बेहद गुणकारी होता है कच्चा पपीता, जानिए इसके फायदे

बालों से जुड़ी सभी समस्याओं का रामबाण इलाज है आलू का रस, जानिए लगाने का तरीका