होंठों का ख्याल रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

होंठ हमारे चेहरे को सर्वाधिक खूबसूरत बनाते है। इसीलिए होंठ की देखभाल करना बहुत जरूरी है। आपको बता दे की होंठ हमारे चेहरे की खूबसूरती में को दोगूना कर देते है। महिलाएं अपने होंठ को सुंदर और गुलाबी रखने के लिए अत्यधिक उपाय करती रहती है। आज हम आपको होठों के सुंदर बनाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स दे रहे है….

आप अगर अपने होंठ​ को सुंदर और गुलाबी बनाए रखना चाहते है तो इसके लिए अपने होंठ पर नारियल के दूध को लगाना चाहिए। इसके लिए आप ताजा नारियल को अच्छी तरह कस ले और जो दूध उससे निकलेगा उसे एक जगह जमा कर ले और इसे प्रतिदिन अपने होंठ पर लगाए। अगर आप प्रतिदिन अपने होंठो पर लिपस्टिक लगाने की आदत है तो इस आदत को छोड दे। लिपस्टिक हमारे होंठो के लिए अत्यधिक नुकसानदेह माना जाता है।

ऐसा कहा जाता है कि गुलाब की पंखुड़ियों को पीस कर इसमें थोडा सा ग्लिसरीन अच्छी तरह मिला दे और प्रतिदिन इसे अपने होठों पर लगाए। इससे आपके होंठ का कालापन पूर्ण्तः दूर होता है और होंठ सूंदर बनते है। आपको बता दे की होंठो पर मक्खन लगाने से भी होंठ मुलायम रहते है। डॉक्टरों के अनुसार होंठ पर अगर दरारें पड रही है तो इस पर शहद को लगाए इससे होंठ पर पडने वाली दरारे पूर्ण्तः बंद हो जाएगी और साथ ही यह चमकदार भी हो जाएंगे।