अपनाएं ये नुस्खे जब गर्मियों में सताने लगे बालों की बदबू

 गर्मी का मौसम शुरू हो चुका हैं,ऐसे स्किन से निकलने वाले पसीने से बालों और त्वचा में बदबू आने लग जाएगी। इससे हम शर्मिदगी का सामना करना पड सकता हैं।

पसीना आने के कारण से इससे संबंधित परेशानियां भी काफी बढ़ जाती है। लेकिन कभी कभी अधिक पसीना आना परेशानी का सबब बन जाता है वजह होता है बदबू। जिसके कारण से हेयर फॉल और ड्रैंडफ होने लग जाती है। चलिए आपको बताते है।
इस परेशानी से निजात पाने के तरीकों के बारे में…

-गर्मियों में सप्ताह में एक बार दही या छाछ में मुल्तानी मिट्टी मिलाकर पैक बना लीजिए तथा फिर इस पैक को 10 मिनट के लिए बालों में लगाकर रखना चाहिए। लेकिन ध्यान रखें कि इस पैक को इससे ज्यादा वक्त नहीं लगाना चाहिए।

-टमाटर के गुद्दे को बालों की जड़ों में लगाना चाहिए। इसे 10 मिनट लगा रहने दीजिए और फिर साफ पानी से धो लीजिए। ये भी काफी असरदार उपाय है।

-थोड़े से पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर एक हल्का गाढ़ा पेस्ट बना लीजिए और बालों की जड़ों में लगाना चाहिए। इसको 5 मिनट के बाद धो लीजिए। इससे बाल की चिपचिपाहट दूर होगी।

-गर्मियों के दौरान बालों की बदबू से कभी-कभी सिर दर्द होने लगता है तथा बदबू से बुरा हाल हो जाता है। इससे बचने का एक उपाय है आप नहाने के पानी में गुलाब जल डालकर नहाना चाहिए। पूरे दिन आपके बालों से गुलाब की खुशबू आती रहेगी।

-बाल धोने के बाद इन्हें नींबू मिले पानी से जरूर धोना चाहिए। इससे बाल चिकनाई रहित हो जाएंगे। इनसे फिर ये जल्दी गंदे नहीं होते तथा पसीने की बदबू भी समाप्त हो जाती है।

-दही को तो शुरू से ही बालों में लगाया जाता है। यदि आप बदबू को खत्म करना चाहते हैं तो इसके लिए एक कप दही में दो चम्मच बेसन मिलाकर इस पैक को 10 मिनट तक बालों में लगाकर रखें और फिर शैंपू कर लीजिए।

यह भी पढ़ें –