अपनाये ये घरेलु नुस्खा सदा जवान रहने के लिए

बढ़ती उम्र के साथ चेहरे की कोमलता कम होने लगती है और साथ चेहरा भी झुर्रियों से भरने लगता है। ऐसे में हमारे चेहरे पर बुढ़ापा दिखने लगता है लेकिन कुछ घरेलू नुस्खों से त्वचा को कांतिमय बनाकर, उम्र के इस प्रभाव को कुछ हद तक कम जरूर किया जा सकता है। इसके लिये कुछ बेहद ही सरल उपाय है। जानते है वो कुछ आसान उपाए-

चावल का पानी हमारे चेहरे के बहुत लाभकारी है। इस पानी को हम माड़ के नाम से भी जानते है। इसे बनाने के लिए एक छोटे भगोने में चावल को अच्छी तरह धोकर आधे घंटे के लिये भिगो दें। उसके बाद चावल को पकाने के लिये गैस पर रख दें। जब चावल पक जाये तो चावलों में से मांड निकाल लें और इसे एक कटोरी में रखकर ठंडा कर लें।

चावल के पानी के गुण

चावल से निकले हुए पानी में कई तरह के विटामिंस और प्रोटीन होने के साथ यह एंटी आक्सीडेट भी होता है, जो त्वचा की झुर्रियों को और दाग-धब्बों को दूर करता है। यह प्राकृतिक क्लींजर भी है। चावल का पानी चेहरे की भी रंगत को निखारता है।

कैसे प्रयोग करें

चावल के पानी को हाथों से लेकर पूरे चेहरे पर मले। दस मिनट तक चेहरे पर सूखने दें। इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें और साफ और सूखे कपड़े से चेहरा पोंछ लें। सप्ताह में एक बार इस उपाय को जरूर करें। कुछ ही दिनों में इसका जादुई असर आपके चेहरे पर नजर आने लगेगा।

इससे आपकी त्वचा कोमल और चेहरा कांतिमय तो बनेगा ही साथ ही झुर्रियां और दाग-धब्बे भी दूर हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें-

अपनाएं ये घरेलू नुस्खे बालो की समस्या से छुटकारा पाने के लिए