गुस्सा से बचने के लिए अपनाये ये तरीका

जब भी कभी किसी इंसान को बहुत अधिक गुस्सा आता है तो उनका मन करता है कि वह चीखें चल्लाएं। लेकिन कई बार परिस्थितियों पर आ रहा गुस्सा किसी व्यक्ति पर पूरी तरह निकल जाता है। बाद में बहुत पछतावा भी होता है। आइए जानें क्या करें जब आपको ज्यादा गुस्सा आए।

  1. किसी से बात करते समय अगर आपको उसकी बात बुरी लग रही है । और आपको उसकी बात पर गुस्सा आ रहा है । तो बेहतर होगा कि आप उससे बोलिए की हम बाद में बात करते है ।  और वहा से थोड़ी देर के लिए आप चले जाए ।
  2. कुछ लोग तनाव में अपना आप खो बैठते है । ज्यादा गुस्सा आपको तभी आता है जब आपको किसी चीज का तनाव होता है । तो उस तनाव को अपने आप पर हावी ना होने दै ।
  3. अगर आपको कोई परेशानी है । तो उस परेशानी को बांटिए । क्योकि परेशानी को किसी के साथ शेयर करने से मन हल्का हो जाता है । आप अपनी परेशानी को उसके साथ शेयर कीजिए जिसके साथ बात करके आपको अच्छा लगता है ।  ऐसा करने से आपको अपनी समस्याओ को कम करने में भी सहायता होगी और आपका मन शांत हो जायगा ।

4 .कुछ लोग के साथ ऐसा होता है । कि वो अपने काम में ही व्यस्त रहते है और अपने लिए समय नहीं निकाल पाते है।  जिसकी वजह से उनको बहुत तनाव हो जाता है ।  इसके लिए बेहतर होगा की आप अपने लिए भी थोड़ा वक्त निकाले और उस वक्त में वो काम करें जो आपको पसंद है ।  और अच्छा लगता है।  ऐसा करने से आपको तनाव भी नहीं होगा और अच्छा लगेगा ।