अच्छे से पेट की सफाई करने के लिए अपनाइए यह चमत्कारी नुस्खा

आज कल की गलत जीवन शैली की वजह से पेट से सम्बंधित कई समस्याएँ हो रही है। कई व्यक्तियों की गलत खाने पीने एवं रहन सहन की वजह से उनको पेट संबंधी बीमारियां हो रही है, और उन समस्याओं में प्रमुख समस्या पेट में गैस का होना, पेट में दर्द और पेट साफ़ नहीं होना है। अगर आपका पेट सुबह साफ़ नहीं होता है तो आपको काम करने में भी मन नहीं लगता है और अवसाद में भी जा सकते है। परन्तु आपको हम आज कुछ ऐसे घरेलु तरीके बताने जा रहे है जिससे पेट साफ़ ना होने की समस्या बिल्कु ख़त्म हो जायेगी।

इन 3 उपायों से आप अपना पेट साफ़ कर सकते है

प्रातः एक ग्लास थोड़े गुनगुने पानी के साथ थोड़ा शहद मिलाकर पीएं और कुछ समय भ्रमण करें आपका पेट उसी वक़्त साफ़ हो जाएगा।
आपको बता दें कि अलसी के बीज पेट के लिए लाभदायक होते है। अलसी के बीजों में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाये जाते है। रात्रि को सोने से पूर्व एक चम्मच अलसी के बीज से पाउडर बनाकर खाए और फिर दूध पीएं जिससे आपका सुबह पेट बिलकुल साफ़ हो जाता है।

एक और चीज है आंवला, यह कई प्रकार के लाभदायक गुणों से भरापूरा होता है एवं पेट से सम्बंधित कई समस्याओं का बहुत अच्छा इलाज भी माना जाता है। इसको खाने से पेट से सम्बंधित कई समस्याएं दूर तो हटी ही हैं साथ ही पाचन क्रिया को भी मजबूत बनाती है। रात्रि के समय इसको दूध के साथ खाने से प्रातः पेट फटाफट साफ़ हो जाएगा।

यह भी पढ़ें:

डायबिटीज जैसे गंभीर रोग से बचने के लिए जानिए इन बातों का रखे ध्यान

इन उपायों की मदद से आप बच सकते है माइग्रेन की गंभीर बीमारी से