अपनाएं ये उपाय , और होठों के कालेपन को आसानी से करे दूर !

जब भी बात चेहरे की होती है तो होंठो की खूबसूरती को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। हमारी मुस्कुराहट भी किसी पर तभी प्रभाव छोड़ती है, जब हमारे होंठ खूबसूरत हों।

यूं तो होंठों के रूखेपन व कालेपन को दूर करने के लिए बाजार में ढेरों प्राॅडक्ट्स मौजूद हैं, लेकिन यह उत्पाद महंगे होने के कारण हर किसी की पहुंच से दूर हैं। तो चलिए आज हम आपको ऐसे तरीके बताते हैं, जिसे अपनाकर आप अपने होंठों के कालेपन को आसानी से दूर कर सकते हैं-

अनार के दानों का रस निकालकर आप उसमें थोड़ा -सा दूध और गुलाबजल मिलाएं। इस पेस्ट से होंठों पर मसाज करने से कालापन कम होने लगता है।
होंठों के काले व रूखे होने का एक मुख्य कारण डेड स्किन सेल्स भी होता है। इसलिए उन्हें एक्सफोलिएट करना बेहद आवश्यक है। इसके लिए आप चीनी में कुछ मात्रा मक्खन की मिलाकर उनसे मसाज कर सकती हैं।

होंठों के एक्सफोलिएशन के लिए आप अपने पुराने टूथब्रश का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे आप अपने होंठों पर हल्के से रब करें। सारी डेड स्किन बाहर आ जाएगी और आप होंठ गुलाबी दिखने लगेंगे।

होंठों के कालेपन को दूर करने के लिए आप प्रतिदिन रात को सोने से पहले नींबू के रस की कुछ बूंदे अपने होंठों पर लगाएं। आपको जल्द ही सकारात्मक परिणाम दिखने लगेंगे।

यह भी पढ़ें-

चलिए जानते हैं, फूड एलर्जी के कई विकल्पों को !