तेजी से मसल्स बनाने के लिए अपनाये ये आसान तरीका

वर्तमान समय में पुरुषों में तेजी से मसल्स बनाने की बहुत अधिक चाहत होती है। इसके लिए वे कई तरह के शानदार उपाय अपनाते हैं। इसके पीछे सबसे महत्वपूर्ण वजह है जानकारी का अभाव। मसल्स बनाने के लिए सिर्फ जिम जाकर पसीना बहाना ही सब-कुछ नहीं होता है। इसके लिए आपको सही खान-पान के साथ स्वस्थ जीवनशैली भी जीना चाहिए। तो आइये आज हम आपको बताते है तेजी से मस्सल्स बनाने के ये आसान टिप्स….

जिम जाने का शेड्यूल और एक्सरसाइज करने के तरिके – हफ्ते में आप तकरीबन चार या पांच दिन जिम अवश्य जा सकते हैं। अपने ट्रेनर द्वारा बताए गए एक्सरसाइज ही करें, लेकिन ध्यान रहें एक दिन में बहुत ज्यादा एक्सरसाइज करने से बॉडी नहीं बनेगी। इसमें थोड़ा समय तो अवश्य ही लगेगा। शरीर को पूरी तरह गर्म रखने के लिए ठीक से कपड़े पहनकर एक्सरसाइज करें। किसी भी सूरत में कुल मिलाकर तकरीबन 25 सेट से आगे न जाएं। ठंडक होने की वजह से लोग सामान्यतः ओवर एक्सरसाइज करने लगते हैं। इससे हमें अवश्य बचना चाहिए।

क्रंच एक्सरसाइज – फर्श पर पूरी तरह लेटकर सांस अंदर खींचते हुए शरीर का ऊपरी हिस्सा आंशिक रूप से उठाएं ताकि आप यह अच्छी तरह महसूस कर सकें कि यह उठाव उदर की मांसपेशियों के द्वारा ही किया गया है। इस व्यायाम के लिए हाथों को सीने पर भी अवश्य ही रखा जा सकता है। इस व्यायाम को तकरीबन 10-12 बार प्रत्येक 6 सेकंड के कंधे उठी अवस्था तथा प्रत्येक 6 सेकंड के विश्राम अवस्था के साथ सप्ताह में गभग 5 दिन किया जाना चाहिए। हाथों को सिर के पीछे रखने पर कमर पर अत्यधिक भार पड़ता है तथा प्रारंभिक अवस्था में शीघ्र थकान व कमर दर्द भी हो सकता है।

लेग लिफ्ट – फर्श पर पूरी तरह लेटे रहकर, पैर सीधे व हाथ, शरीर के दोनों तरफ रखें। पांवों को एक साथ सीधा उठाकर घुटनों से मोड़े बिना तकरीबन 90 डिग्री कोण तक कमर के सीधे ऊपर तक लाएं, 6 से 10 सेकंड तक इसे रोक कर रखें , विश्राम की पूर्व अवस्था में आप वापस लौटें। लगातार इस व्यायाम को करने से पैरों की मांसपेशियों के साथ पेट के निचले हिस्से को भी आवश्यक शक्ति प्रदान करता है।

यह भी पढ़ें:

क्या मैस्टरबेशन या सम्बन्ध बनाने के दौरान स्पर्म निकलने से शरीर की इम्युुनिटी पर असर पड़ता है? जानिए सही जवाब

 पाचन संबंधी हर समस्या होगी छूमंतर, अपनाएं ये आयुर्वेदिक तरीके