अपनाये ये आसान उपाय अगर आप है ब्लोटिंग से परेशान

ब्लोटिंग एक ऐसी बीमारी है जिससे पेट का आकार बढऩे लगता है। इसे पेट की सूजन भी कहते हैं। सामान्यतः ऐसा खाना खाने के बाद महसूस होता है। यह गंभीर समस्या तब आती है जब छोटी आंत के अंदर गैस भर जाती है। इसका सीधा संकेत पाचन क्रिया में गड़बड़ी भी है। वैसे तो इसे आम समस्या समझा जाता है लेकिन नजरअंदाज करने पर यह बीमारी बहुत गंभीर भी बन सकती है। इससे सेहत पर भी बहुत ही बुरा असर पड़ता है, आइये आपको बताते है इससे छुटकारा पाने के उपाय:

इस तरह पाएं ब्लोटिंग से छुटकारा

अजवायन

खाना खाने के बाद भारीपन के साथ-साथ बेचैनी या घबराहट अत्यधिक होने लगती है तो थोड़ी सी अजवायन के साथ सेंधा नमक चबा-चबा कर खाएं। इसके बाद गुनगुना पानी पी लें। इससे पेट में बनने वाली गैस से बहुत राहत मिलेगी और पाचन क्रिया भी दुरूस्त हो जाएगी।

तुलसी

तुलसी सेहत के लिए अत्यधिक लाभकारी है और यह बहुत ही आसानी से मिल भी जाती है। पेट से जुड़ी किसी भी गंभीर समस्या से राहत पाने के लिए इसका सेवन करना बैस्ट है। कुछ दिन सुबह खाली पेट 3-4 तुलसी की ताजी पत्तियों का सेवन करें। इससे पेट फूलने की गंभीर समस्या दूर हो जाएगी।

गुनगुना पानी

गुनगुने पानी का सेवन पेट की सूजन,अपच के साथ-साथ और भी बहुत सी समस्याओं से राहत दिलाने में कारगर है। खाना खाने के बाद ठंड़ा पानी पीने की जगह गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। सुबह उठकर एक गिलास गुनगुना पानी पीने से कब्ज नहीं होती और पेट भी तंदुरूस्त रहता है।

कद्दू

पेट से जुड़ी हर समस्या के लिए कद्दू बैस्ट है। इसमें विटामिन ई,पोटाशियम और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, जिससे खाना आसानी से पचने लगता है। दिन में एक बार कद्दू का सेवन जरूर करें।

यह भी पढ़ें-

लौकी के छिलके का इस्तेमाल कर आप पा सकते सांवलेपन से छुटकारा