अपनाये ये आसान उपाय अगर आप बाल झड़ने की समस्या से है परेशान !

बालों का झड़ना बहुत ही गंभीर समस्या है। बढ़ती उम्र या ‘हॉर्मोनल’ बदलाव के कारण महिलाएं और पुरूष दोनों के बाल खूब झड़ने लगते हैं लेकिन कुछ बीमारियों की वजह से भी गंभीर यह समस्या हो सकती है। सही समय पर इस बीमारी का इलाज करा लिया जाए तो ‘हेयर फॉल’ से अवश्य बचा जा सकता है। आइए जानिए ऐसी ही कुछ बीमारियों के बारे में और बालों को झड़ने से रोकने के कुछ घरेलू उपाय

एलोपेसिया एरियाटा
यह एक ऐसी बीमारी है जिसमें रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है जिससे शरीर को कई छोटी-बड़ी बीमारियां लगी रहती हैं। इससे बाल कमजोर हो जाते हैं और तेजी से झड़ने लगते हैं।

पोलिसिस्टिक ओवरियन सिंड्रोम
महिलाओं में ‘हॉर्मोनल’ बदलाव के कारण PCOS की समस्या हो जाती है। इस वजह से बाल पतले हो जाते हैं और झड़ने लगते हैं।

एनीमिया
शरीर में खून की कमी होने पर एनीमिया की समस्या होे जाती है। यह समस्या ज्यादातर महिलाओं में देखी जाती है। इस वजह से बाल कमजोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं।

होइपोथाइरॉयडिज्म
हाइपोथायरायडिज्म मनुष्य में होने वाला ऐसा रोग है जो थाइरॉयड ग्रंथि से ‘हॉर्मोन’ के अपर्याप्त उत्पादन के कारण होता है। इस वजह से भी बाल झड़ने की ‘प्रॉबल्म’ हो जाती है।

– बालों को झड़ने से रोकने के उपाय
प्याज
प्याज के रस को बालों पर लगाएं और आधे घंटे बाद शैम्पू से धो लें। प्याज में ‘बायोटिन’ नाम का तत्व होता है जो ‘हेयर फॉल’ को कम करता है और बालों को मजबूत बनाता है।

गाजर
गाजर के रस को रोजाना बालों की जड़ों में लगाने से ‘हेयर फॉल’ की समस्या दूर होती है और इससे बालों में चमक भी बनी रहती है।

कढ़ी पत्ता
इसकी पत्तियों को पीस कर पेस्ट बना लें और इसमें दही मिलाएं। इस लेप को बालों की जड़ों में लगाने से फायदा होता है। कढ़ी पत्ते में आयरन, कैल्शियम और फॉस्फोरस होता हैं जो बालों को मजबूत बनाता है।

लहसुन
लहसुन में ‘एंटीफंगल’ और ‘एंटीबैक्टीरियल’ गुण होते हैं। इसके रस को बालों की जड़ों में लगाने से रूसी और ‘हेयर फॉल’ की समस्या से छुटकारा मिलता है।

टमाटर
टमाटर के रस में अालू का रस और शहद मिलाकर ‘स्कैल्प’ की मसाज करें और कुछ देर बाद सिर धो लें। टमाटर में पाए जाने वाले ‘एंटीऑक्सीडैंट’ गुण बालों को झड़ने से रोकता है।

यह भी पढ़ें-

दाल खान है सेहत के लिये ज़रूरी !