अपनाये ये आसान उपाय अगर आप स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पाना चाहते है

स्ट्रेच मार्क्स की गंभीर समस्या महिलाओं मे बहुत अधिक देखी जाती है और यह देखने में भी बहुत भद्दे नजर आते है। स्ट्रेच मार्क्स को महिलाएं अधिकतर साडी में छूपाते हुए दिखती है। इसके कारण उन्हें बहुत अधिक परेशानी उठानी पडती है। इन्हें हटाने के लिए महिलाएं कई तरह के उपाय करती है लेकिन आज हम आपको कुछ आसान घरेलु नुस्खें बता रहे है जिसके द्धारा आप अपने स्ट्रेच मार्क्स को घर पर ही हटा सकते है।

एलोवेरा
स्ट्रेच मार्क्स में एलोवेरा को बहुत कारगर माना जाता है। आपको यह जानकर बहुत हैरानी होगी कि आप एलोवेरा की सहायता से स्ट्रेच मार्क्स की गंभीर समस्या से छुटकारा पा सकते है। इसके लिए आप एलोवेरा जेल को बाजार से खरीद सकते है या फिर एलोवेरा का पेड घर में या आस पास है तो उसे काट कर एलोवेरा का एक टूकडा अपने स्ट्रेच मार्क्स वाली जगह पर रगड़ें और इसके कुछ देर बाद इसे पानी से अच्छी तरह धो ले। आपको जल्द ही इसका असर दिखने लग जाएगा।

आलू
आलू के रस से भी आप अपने मार्क्स से पूर्ण्तः छुटकारा पा सकते है। इसके लिए आपको आलू को काटकर इसका रस निकाल ले और इसे अपने मार्क्स वाली जगह पर लगाए इस तरह आप इसका प्रयोग ​लगातार दो सप्ताह तक करे आपको जल्द ही आपको फर्क महसूस होने लगेगा।

अंडा और जेतून
अंडा और जेतून के द्वारा भी आप अपने स्ट्रेच मार्कस से राहत पा स​कते है इसके लिए आप अंडे के सफेद भाग को स्ट्रेच मार्कस पर लगा कर उसे सूखने के लिए छोड दे और इसके बाद इसे साफ पानी से साफ करे ले और इसके बाद जेतून के तेल से बहुत ही हल्के हाथ से मालिश करें। इस तरह से करने से आपके स्ट्रेच मार्कस बहुत जल्द ही गायब हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें-

तनाव की निशानियां इस तरह पहचानें, बदलाव को नजरअंदाज न करें