अपनाएं यह आसान उपाय, आसपास नहीं फटकेगा एक भी मच्छर

गर्मी के मौसम में एक परेशानी जो हर किसी को होती है, वह है मच्छर। गर्मियां शुरू होते ही मच्छर व मच्छरजनित रोगों का प्रकोप बढ़ने लगता है। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि इस मौसम में मच्छरों से दूरी बनाए रखने के लिए कारगर उपाय अपनाए जाएं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

1 छोटे लैम्प में मिट्टी का तेल और 30 बूंदे नीम के तेल की डालें। फिर इसमें 2 टिक्की कपूर, 2 ग्राम नारियल को पसकर तेल में मिला लें। फिर इस लैम्प को जलाने से सारे मच्छर भाग जाएगे।

अजवाइन भी मच्छरों को दूर भगाता है। इसके लिए अजवाइन को बारीक पीस लें। अब इसमें समान मात्रा में सरसों का तेल मिलाकर गत्ते के टुकड़े से अच्छे से डुबो कर कमरे के चारों और ऊंची सी जगह पर रख दें। ऐसा करने से सभी मच्छर घर से बाहर भाग जाएगे।

नारियल तेल में नीम का तेल डालकर इसका दिया जलाएं। इसकी दुर्गंध से सभी मच्छर भाग खड़े होंगे। आप चाहे तो कोयले पर संतरे के छिलके डाल दें। इससे जो धुंआ निकलेगा और मच्छर घर से बाहर हो जाएंगे।

नीम के पत्तों तो जलाने से उसका जो धुंआ निकलता हैं इससे भी मच्छर एकदम से भाग जाते हैं क्योंकि यह इस स्मैल को बर्दाश्त नहीं कर पाते जिस वजह से घर से भाग निकल जाते हैं।

आपको शायद पता न हो लेकिन नींबू व लौंग भी मच्छरों को घर से दूर भगा सकते हैं। इसके लिए आप नींबू को काटकर आधा कर लें। फिर इस आधे नींबू पर एक दर्जन लौंग खोसकर अपने बिस्तर के आप रख लें। इससे मच्छर नहीं काटेंगे और आप चैन की नींद भी ले पाएंगे।

अक्सर लोग मक्खी- मच्छरों को घर से दूर भगाने के लिए कॉइल जलाते हैं। कॉइल जलाने की जगह पर आप कपूर का टुकड़ा भी जला सकते हैं। कूपर को जलाकर कमरे में 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। ऐसा करने से यह घर से दूर भाग जाएंगे।