अपनाये ये आसान उपाय लीवर को डिटॉक्स करने के लिए

लीवर यानी जिगर शरीर को सेहतमंद रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण ग्रंथी है। लीवर पेट के दाहिनी ओर नीचे की तरफ होता है, जोकि शरीर की कई महत्वपूर्ण क्रियाओं को नियंत्रित और शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है। लीवर में खराबी के चलते हेपेटाइटिस, फैटी लिवर, लीवर सिरोसिस, एल्कोहॉलिक लीवर डिसीज और लीवर कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे आसान घरेलू तरीके बताएंगे, जिससे लीवर के विषैले टॉक्सिन आसानी से बाहर निकल जाएंगे। आइए जानते हैं लिवर को डिट्राक्स करने का आसान घरेलू नुस्खा।

पुदीना-खीरे डिटॉक्स वॉटर
यह डिट्राक्स वॉटर आपके शरीर में चर्बी इकट्ठा होने नहीं देगा और इससे आपका शरीर पूरे दिन पूर्ण्तः डिहाइड्रेट रहेगा। इसे बनाने के लिए एक गिलास में पानी डालकर उसमें पुदीने की पत्तियां खीरा, नींबू और संतरा अच्छी तरह मिक्स करें। इसके बाद इसे फ्रिज में रख दें और एक घंटे बाद इस पानी को पीएं। पुदीने और खीरे में सिट्रोलाइन एमिनो एसिड होता है जोकि लीवर में से अमोनिया को बाहर निकालता है।

सेब-दालचीनी डिटॉक्स वॉटर
सेब में मेलिक एसिड मौजूद होता है जो लीवर में से गंदगी को साफ करने में मदद करता है। सेब-दालचीनी डिटॉक्स वॉटर लीवर के साथ शरीर को भी साफ और हाइड्रेट रखने में बहुत मदद करता है। इसे बनाने के लिए एक कंटेनर में सेब का जूस निकाल लें और उसमें दालचीनी के टुकड़े डालें। अब इसे फ्रिज या ठंडी जगह में पंद्रह से तीस मिनट के लिए रख दें।

नींबू-शहद डिटॉक्स वॉटर
इस डिट्राक्स वॉटर को बनाने के लिए पानी में पुदीने की पत्तियों को डालकर तकरीबन 5 मिनट तक उबालें। इसके बाद इसमें नींबू, शहद और संतरे का रस अच्छी तरह मिक्स करें। दिन में कम से कम 2 बार इसका सेवन करें। यह लीवर को डिट्राक्स करने के साथ-साथ आपको गंभीर बीमारियों से भी बचाता है।

ग्रेपफ्रूट वॉटर
विटामिन C और एंटीऑक्सीडेंट्स के गुणों से भरपूर यह जूस लीवर को डिट्रॉक्स करने के लिए सबसे बेहतरीन तरीका है। इसे बनाने के लिए ग्रेपफ्रूट को काट लें और पीस लें। अब आधा गिलास ग्रेपफ्रूट जूस में आधा गिलास पानी मिला पीएं। रोज सुबह इस डिट्रॉक्स वॉटर का सेवन लीवर से सभी विषैले पर्दाथों को आसानी से निकाल देता है।

यह भी पढ़ें-

इन बातों का अवश्य रखें ध्यान पानी पीते समय