पीरियड्स में हैवी ब्लीडिंग को रोकने के लिए अपनाएं यह आसान उपाय

मासिक धर्म भले ही हर महिला के जीवन में होने वाली एक स्वाभाविक और नेचुरल प्रक्रिया है। लेकिन माह के यह दिन उनके लिए काफी कष्टकारी होते हैं। इस दौरान शरीर में दर्द से लेकर उन्हें हैवी ब्लीडिंग जैसी परेशानियां होती है। दर्द के लिए भले ही आप पेनकिलर ले लें लेकिन हैवी ब्लीडिंग से निपटने का तरीका आपको पता नहीं होता। तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ उपाय बता रहे हैं, जो पीरियड्स के दौरान होने हैवी ब्लीडिंग से राहत दिलाने मंे मदद कर सकते हैं-

पीरियड्स के दौरान अत्यधिक ब्लीडिंग को कम करने के लिए बबूल का गोंद को घी में भून कर पीस लें अब इसमें बराबर वजन में असली सोना गेरू पीसकर मिला कर तीन बार छान कर शीशी में भर लें। पीरियड्स के दिनों में सुबह शाम 1-1 चम्मच चूर्ण ताजे पानी के साथ लेने से बहुत ज्यादा ब्लीडिंग होना बन्द हो जाता है।

दालचीनी भी हैवी ब्लीडिंग को कम करने का एक कारगर उपाय है। इसके लिए एक कप उबलते पानी में दालचीनी की एक स्टिक द्वारा चाय तैयार करें और इसका सेवन करें।

कुछ मिनट पानी में अदरक को उबालकर तैयार मिश्रण पीरियड्स में बहुत ज्यादा ब्लीडिंग को रोकने में मदद करता है। इस मिश्रण को आप चीनी या शहद की मदद से मीठा भी कर सकती हैं। इस मिश्रण को आप भोजन करने के बाद दिन में तीन बार ले सकती हैं।