अपनाये ये उपाय अगर आप है बाल झड़ने से परेशान

अमूमन हमारे शरीर में बहुत सी बिमारियों होती है| मगर थायराइड एक ऐसी गभीर समस्या है जो एक ग्रंथि होती है और गले में पाई जाती है। इस वजह से शरीर का वजन बहुत ज्यादा बढ़ जाता है या बहुत कम हो जाता है। पुरूषोें के मुकाबले महिलाओं में यह समस्या बहुत अधिक देखने को मिलती है। इस वजह से कई महिलाओं के बाल झड़ने लगते हैं। यह समस्या थायराइड हार्मोन के असुंतलित होने की वजह से ही होती है। इससे बाल बहुत ज्यादा पतले हो जाते हैं और टूटने लगते हैं। ऐसे में अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जिससे आपके बाल बहुत ज्यादा मजबूत हो सकें।

विटामिन सी
थायराइड को नियंत्रण में करने और बालों को झड़ने से रोकने के लिए अपने आहार में विटामिन सी अवश्य शामिल करें। इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी और यह बालों को झड़ने से भी रोकता है। इसके लिए रोजाना नींबू पानी या जूस पीएं। इसके अलावा नींबू पानी में 2 चम्मच शहद मिलाकर पीने से बालों का झड़ना बहुत जल्दी से कम होता है।

विटामिन ई
विटामिन ई के कैप्सूल त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। बालों को झड़ने से रोकने के लिए किसी डॉक्टर की सलाह से विटामिन ई के कैप्सूल लें। यह नए बालों को तेजी से उगने में भी बहुत मदद करते हैं।

प्रोटीन
अपनी डाइट में प्रोटीन की बहुत अधिक मात्रा लें। बालों के विकास के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी होता है। इसके लिए सूखे मेवे, मछली, दालें और दूध-दही का सेवन अवश्य करें।

ओट्स
ओट्स में काफी मात्रा में घुलनशील फाइबर, विटामिन बी और अमिनो एसिड मौजूद होता है जो थायराइड में काफी फायदेमंद साबित होता है। दिन में एक समय ओट्स का सेवन करने से शरीर में इन पोषक तत्वों की कमी बहुत हद तक दूर होती है जिससे बालों कोे गिरने की समस्या कम हो जाती है।

व्यायाम
एक्सरसाइज करने से शरीर बहुत ही स्वस्थ रहता है लेकिन इससे बाल भी बहुत मजबूत होते हैं। नियमित रूप से व्यायाम करने से थायराइड में भी इसका बहुत फायदा होता है और इससे बालों के गिरने की समस्या भी दूर होती है।

यह भी पढ़ें-

हर माँ को पता होनी चाहिए शिशु के जन्म के बाद यह 5 बातें