अपनाये ये योग मुद्रा और पाये शांतिपूर्ण निद्रा

निम्न योग मुद्रायें आपको आराम और शांतिपूर्ण निद्रा प्रदान करने में सहायक होंगी। जिससे आप रात को अच्छी नींद ले सकेंगे।

कीजिए हस्तपदासन : ये पीठ के मासपेशियों में रीड की हड्डी में खिंचाव लाता है, खून का प्रवाह बढ़ा कर तंत्रिका तंत्र को मजबूत करता है तथा रीड की हड्डी में कोमलता प्रदान करता है।

कीजिए मार्जारी आसन: रीड की हड्डी के लचीलेपन के लिए उत्तम खिंचाव देता है। ये पाचन अंगों की मालिश करने में सहायक है जिससें पाचन में सुधार होता है और आप को अच्छी नींद दिलाने में मददगार है। इससे रक्त परिसंचरण में सुधार होता है और मन को विश्राम मिलता है।

शिशु आसन : पीठ में गहन विश्राम देने वाला खिंचाव जिससे तंत्रिका तंत्र शांत हो जाता है और आप शांति से सो सकते हैं। जिससे आपको अच्छी नींद आती हैं।

प्रेग्नेंसी में योगा: क्या आप गर्भवती हैं और हमेशा फिट रहना चाहती हैं, तो नियमित योग कीजिए। योग से थकान तथा तनाव से राहत मिलेगी और मसल्स भी फ्लेक्सिबल होंगी। इसके अलावा, ब्लड सर्कुलेशन, पाचन शक्ति में सुधार के साथ नर्वस सिस्टम भी बेहतर होता है।

इसके अलावा, योग से प्रेग्नेंसी के दौरान आने वाली परेशानियां जैसे अनिद्रा, बैक पेन, पैरों में दर्द की परेशानी में भी राहत मिलती है। लेकिन, प्रेग्नेंसी के दौरान योगासन शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लीजिए।