अपनाएं टिप्स अगर पसीने की वजह से आपके प्राईवेट पार्ट पर होती है खुजली

अगर पसीने की वजह से आपके प्राईवेट पार्ट पर खुजली चलती हैं, जिसकी वजह से एलर्जी होने का खतरा रहता हैं। पसीने से त्वचा से जुडी इंफैक्शन हो जाती है।

औरतों के लिए तो इस मौसम में परेशानी और भी बढ जाती है जब प्राइवेट पार्ट में खुजली होनी शुरू हो जाती है। इस परेशानी के बारे में तो लड़कियां खुल कर बात करने में भी शर्म महसीस करती हैं।

खुजली की इस परेशानी का सही वक्त पर उपचार न किया जाए तो ये और भी बढ़ सकती है। इससे राहत पाने के लिए आप घरेलू उपाय अपनी कर भी कॉफी हद तक राहत पा सकती हैं।

-गर्मी के मौसम में इंफैक्शन से बचने के लिए कॉटन के अंडरगार्मेंट पहनना चाहिए। ये आसानी से पसीना सोख लेते हैं। गंदे तथा तंग कपडे भी खुजली का कारण बनते हैं। हमेशा साफ और ढीले कपड़े ही पहनना चाहिए।

-खुजली से राहत पाने के लिए पानी में थोड़ा-सा नमक मिलाकर नहाने से बॉडी के बैक्टीरिया दूर हो जाते हैं। इससे प्राइवेट पार्ट को धोने से भी आराम मिलता है।

-एप्पल साइडर विनेगर स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होता है और ये किसी भी तरह की इंफैक्शन को रोकने में भी मददगार है। हर रोज दो चम्मच सिरके को गुनगुने पानी में डाल कर प्राइवेट पार्ट को साफ कीजिए। दिन मेें 2-3 बार इसके यूज से बेहद आराम मिलता है।

-खुजली की परेशानी के लिए आप आइसिंग भी कर सकती है। इसके लिए सीधे ही बर्फ का यूज नहीं करना चाहिए। कपड़े में बांध कर इसे यूज कीजिए। दिन में 2 बार आइसिंग करने से राहत मिलेगी।

-सुबह नाश्ते में हर रोज बिना चीनी वाला दही खाएं। ज्यादा खुजली होने पर प्राइवेट पर दही लगा भी सकते हैं। इससे लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़ें-

आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय सिर दर्द दूर करने के लिए