अपनाए घरेलू टिप्स अगर आप भी फटी एड़ियों से हैं परेशान

फटी एड़ियों से कई बार हमको शर्मिदा होना पड़ता हैं लोगो से सामने। क्युकि फटी एड़ियों से हम किसी के सामने खुलकर नहीं बैठ सकते। फटी एड़ियां कई बार शरीर में कमी की वजह से भी होती हैं. इसलिए आप भी फटी एड़ियों से परेशान हैं तो हम आपको कुछ घरेलू टिप्स बता रहे हैं जिससे आपकी एड़ियां मुलायम और कोमल बन जाएगी।

नारियल तेल
इस तेल को हल्का गर्म कर सोने से पहले इससे एड़ियों पर लगाएं और मोजे पहनकर सो जाएं। उठकर ठंडे पानी से धो लें। ऐसा 10-12 दिन करे

ग्लिसरीन व गुलाबजल
ग्लिसरीन की एक चौथाई मात्रा में तीन चौथाई गुलाबजल मिलाकर एड़ियों पर 15-20 मिनट लगाएं। इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें। कुछ दिनों तक लगातार ऐसा करने से फटी एड़ियों से राहत मिलेगी।

गुनगुने पानी में 10 मिनट को पैरों डुबो कर रखें। तीन चम्मच चावल का आटा , दो चम्मच शहद और आधा चम्मच एपल सिडार विनेगर व आधा चम्मच ऑलिव आयल मिक्स करके पेस्ट बनायें। इस प्रकार तैयार स्क्रब से एड़ियों को स्क्रब करें। इस प्रकार स्क्रब करने से डेड स्किन निकल कर एड़ियां मुलायम हो जाती है।

एक चम्मच वैसलीन में एक नीबू का रस अच्छे से मिक्स कर लें। इसको फटी एड़ियों पर और बाकि पैर पर हल्की मालिश करते हुए लगाएं। कुछ दिन इस प्रयोग से एड़ी चमकने लगेगी।

यह भी पढ़ें-

नहीं जानते होंगे आप देसी घी खाने के ये फायदे