हो गई है फूड एलर्जी, तो इस तरह करें इसका इलाज

कई बार ऐसा होता है कि आप कुछ भोजन करते हैं और आपको उससे एलर्जी हो जाती है। इसे ही फूड एलर्जी कहा जाता है। ऐसा जरूरी नहीं है कि फूड एलर्जी होने पर सिर्फ दवाईयों का ही सहारा लिया जाए। आप कुछ आसान तरीकों से भी राहत पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

एप्पल साइडर विनेगर फूड एलर्जी को ठीक करने की क्षमता रखता है, ऐसा इसमें मौजूद एंटी-हिस्टामिन गुणों के कारण होता है। सका सेवन करने के लिए 1 चम्मच शुद्ध एप्पल साइडर विनेगर को एक गिलास गर्म पानी में मिलाएं और उसमें एक चम्मच शहद और नींबू का रस डालकर दिन में 2-3 बार पीएं। आपको काफी आराम मिलेगा।

वहीं नींबू भी शरीर की एलर्जी से रक्षा करता है। अगर आप हर दिन नींबू का सेवन करते हैं तो आपको एलर्जी होने की संभावना काफी हद कम हो जाती है क्योंकि यह आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के साथ-साथ शरीर से टॉक्सिन्स भी निकालता है। इसका सेवन करने के लिए एक गिलास गर्म पानी में नींबू का रस और शहद मिला लें और इसे दिन की शुरुआत में पिएं।

शायद आपको पता न हो लेकिन ग्रीन टी भी फूड एलर्जी को ठीक करती है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लेमेंट्री और एंटी-हिस्टामिन गुण होते हैं, जो फूड एलर्जी को ठीक करते हैं। इसका सेवन करने के लिए ग्रीन टी को पानी में उबालेंए इसमें शहद और नींबू का रस मिलाकर दिन में 1-2 बार पिएं।

खाने को टेस्टी ही नहीं, बनाएं हेल्दी भी