खाने को टेस्टी ही नहीं, बनाएं हेल्दी भी

भोजन जब तक टेस्टी न हो, तब तक उसे खाने का मजा ही नहीं आता, लेकिन भोजन का सिर्फ टेस्टी होना ही काफी नहीं है। बल्कि जरूरी है कि आपका भोजन उतना ही हेल्दी भी हो। अगर आप वास्तव में अपने भोजन को टेस्टी व हेल्दी बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आप कुछ टिप्स अपना सकते हैं-

जब भी आप भोजन पकाएं तो पहले किचन व बर्तन को अच्छी तरह से साफ कर लें। क्योंकि किचन में कई तरह के कीटाणु होते हैं, जोकि खाने के जरिए आपके शरीर में जाकर आपको बीमार कर सकता है।

वहीं आपका कुकिंग आंयल भी भोजन को हेल्दी बनाता है। इसलिए आप खाना बनाने के लिए जैतून या सरसों के तेल का ही प्रयोग करें। तेल का इस्तेमाल करते समय ध्यान रखें कि आप खाने में 3 चम्मच से ज्यादा तेल न डालें।

आपका भोजन पकाने का तरीका भी आपकी हेल्थ को प्रभावित करता है। इसलिए अगर आप वजन को कंट्रोल में करना चाहते हैं तो भोजन में घी का कम इस्तेमाल करें और खाने को ज्यादा भाप में पकाएं।

सब्जी को बनाने से पहले उसे अच्छी तरह धोना आवश्यक है। दरअसल, इसके उपर कई कीटाणु लगे होते हैं और अगर इन्हें सही तरह से न धोया जाए तो यही कीटाणु खाने के जरिए आपको बीमार कर सकते हैं। आप चाहे तो इन्हें साफ करने के लिए नमक वाले पानी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

किचन में जितना हो सके, प्रैशर कुकर का इस्तेमाल कम से कम करें क्योंकि उससे पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। इसके अलावा सब्जियों को बार-बार गर्म करके न खाएं।

पुरुषों की तुलना में बहुत कम मात्रा में प्रोटीन लेती हैं भारतीय महिलाएं