स्वास्थ्य के लिए जहर होता है एल्युमिनियम फॉयल में पैक्ड फूड, जानिए कैसे?

आजकल हर कोई एल्युमीनियम फॉयल में खाना पैक करके ले जाना अधिक पसंद करता है और अपने बच्चों को भी स्कूल में इसी में खाना भी भेज रहे हैं। इसमें रखा हुआ खाना नर्म और मुलायम तो रहता है लेकिन सेहत के लिए यह जहर का काम भी करता है। एल्युमीनियम में जैसे ही खाना पैक करते है तो उससे कुछ ऐसे तत्व बाहर निकलते हैं और खाने में चले जाते है, जो शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा हानिकारक सिद्ध हो रहे हैं।

बच्चों को तो इसमें बिल्कुल भी खाना पैक करके कभी नहीं देना चाहिए। क्योंकि यदि खाना खाते हुए इसका छोटे से भी छोटा हिस्सा अंदर चला जाए तो कैंसर तक के होने का खतरा भी रहता है।

ज्यादा गर्म खाने को एल्युमीनियम फॉयल में लपेटने से ये पिघलने लगता है जिससे इसके तत्व खाने में घुल-मिल जाते हैं। इससे अल्जाइमर की बीमारी होने की संभावना बहुत बढ़ जाती है।

एल्युमीनियम फॉयल में खट्टे फल और मसालेदार चीजों को पैक करने से जरूर बचें। ये चीजें फॉयल को खराब कर देती हैं जिससे बैक्टीरिया बहुत आसानी से प्रवेश कर सकते हैं।

फ्रिज में चीजों को इसमें रैप करके अवश्य रख सकते है। ठंडे सैंडविच को भी इसमें जरूर लपेटा जा सकता है।

कभी भी बचे हुए खाने को एल्युमिनियम फॉयल में पैक नही करें।

माइक्रोवेव या अवन में खाना बनाते समय इसका इस्तेमाल भूलकर भी न करें।

यहां तक कि घर में खाना बनाने के लिए एल्युमिनियम के बर्तन का इस्तेमाल भी ना करें। ये किडनी और हड्डियों के लिए बहुत हानिकारक है।