ऐसे अंडे खाने से हो सकती है फूड पॉइजनिंग

यह बात चौकाने वाली अवश्य है, लेकिन सच हैं। इसमें कोई शक नहीं है कि अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और कई गुण होते है, लेकिन फ्रिज में रखने के बाद अंडे यह सब गुण खो देते हैं। हाल ही में हुर्इ् कुछ वैज्ञानिक शोधों में भी इस बात का बड़ा खुलासा हो चुका है।

-फ्रिज में रखे अंडे खाने से फूड पोइजनिंग सहित कई तरह की बीमारियों भी हो सकती है। फ्रिज का कम तापमान अंडे के एक्टिव एन्जाइज्म को खत्म कर देता है, वहीं इंसानी शरीर के लिए जरूरी फायदे को भो खो देता है। जब इसे कम तापमान में स्टोर करके रखा जाता है, तो ये बैक्टीरिया से तेजी से बढ़ने के कारण अधिक दूषित हो जाते है, जो कि टायफाइड, आंत या पेट में जलन और फूड पॉइजनिंग सहित कई बीमारियों को न्यौता दे देता है।

-फ्रिज में रखे गए अंडे पूरी तरह से बेकार हो जाते है और इसका इस्तेमाल केक बनाने के लिए भी सही नहीं होता। केक बनाने के लिए जब इस तरह के अंडे को मिक्स किया जाता है तो इसकी सफेदी सही तरह से मिक्स नहीं हो पाती है3 फ्रिज में रखे अंडे के बहुत अधिक ठंड होने की वजह से पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं।

-अक्सर अंडे के ऊपर गंदगी लगी रहती है और लोग बिना धोए उसे फ्रिज में रख देते हैं, इससे फ्रिज की दूसरी चीजें भी संक्रमित हो जाती हैं।

-अगर आपने ध्यान दिया हो तो खरीदकर लाने के बाद आप अगर तुरंत ही अंडों को उबलने के लिए रखते हैं तो वे फूटते नहीं हैं लेकिन फ्रिज में रखे अंडे को उबालने में उसके फूटने का डर हमेशा ज्यादा होता है।

यह भी पढ़ें-

कंधों का दर्द कैसे करें दूर जानिए तरीके