स्मृति और एकाग्रता बढ़ाने वाले फ़ूड

आपका मस्तिष्क आपके शरीर का एक अहम् अंग है।आपके खाने वाले खाद्य पदार्थ आपके मस्तिष्क को स्वस्थ बनाए रखने में एक अहम् भूमिका निभाते हैं और विशिष्ट मानसिक कार्यों में सुधार कर सकते हैं, जैसे कि स्मृति और एकाग्रता:

वसायुक्त मछली: जब लोग मस्तिष्क के खाद्य पदार्थों के बारे में बात करते हैं, वसायुक्त मछली अक्सर सूची के शीर्ष पर होती है। इस प्रकार की मछली में सैल्मन, ट्राउट और सार्डिन शामिल हैं, जो ओमेगा -3 फैटी एसिड के समृद्ध स्रोत हैं। आपके मस्तिष्क का लगभग 60% भाग वसा का बना होता है, और उस हिस्से का आधा हिस्सा ओमेगा -3 होता है।

कॉफी: यदि कॉफी आपकी सुबह का मुख्य आकर्षण है, तो आपको यह सुनकर खुशी होगी कि यह आपके लिए अच्छा है।कॉफी में दो मुख्य घटक – कैफीन और एंटीऑक्सीडेंट – आपके मस्तिष्क को स्वस्थ रहने में मदद करते हैं। कॉफी में उपलब्ध कैफीन का मस्तिष्क पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

ब्लूबेरी: ब्लूबेरीज कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं, जिनमें कुछ विशेष रूप से आपके मस्तिष्क के लिए हैं।ब्लूबेरी और अन्य गहरे रंग की जामुन में एंथोसायनिन यौगिक होता है।एंटीऑक्सिडेंट, ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन दोनों के खिलाफ कार्य करते हैं, ऐसी स्थिति जो मस्तिष्क की उम्र बढ़ने और न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों में योगदान दे सकती है।

हल्दी: हल्दी ने हाल ही में काफी चर्चा बटोरी है। यह गहरा पीला मसाला करी पाउडर में एक महत्वपूर्ण घटक है और मस्तिष्क के लिए इसके कई लाभ हैं।
कर्कुमिन, हल्दी में सक्रिय तत्व, को रक्त मस्तिष्क की बाधा को पार करने के लिए दिखाया गया है, जिसका अर्थ है कि वह सीधे मस्तिष्क में प्रवेश कर सकता है और कोशिकाओं को वहां लाभ पहुंचा सकता है।