Glowing Skin के लिए घर की इन चीजों से बनाएं फेस पैक, बेजान त्वचा भी खिलने लगेगी

Glowing Skin Home Remedies: चेहरे पर निखार लाते हैं ये घरेलू नुस्खे. इस तरह बनाएं इनसे फेस पैक.

Skin Care: बात जब फेस पैक की आती है तो घर की कई ऐसी चीजें हैं जो बेहद काम की साबित होती हैं. रसोई में स्किन चमकाने से लेकर , दाग-धब्बे, टैनिंग, डेड स्किन सेल्स (Dead Skin Cells) और रूखापन दूर करने के भी कई उपाय शामिल हैं, बस इस्तेमाल करने का तरीका आना चाहिए. इस लेख में हम आपको ऐसे ही कुछ घर पर बनाए जाने वाले फेस पैक (Face Pack) के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी त्वचा के लिए किसी वरदान से कम साबित नहीं होते और महंगे प्रोडक्ट्स की टक्कर का असर दिखाते हैं, कभी-कभी उनसे बेहतर भी.

घर पर बनाए जाने वाले फेस पैक्स

चन्दन

चन्दन से स्किन को ठंडक मिलती है. एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर चंदन स्किन के लिए बेहद अच्छा साबित होता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच चन्दन का पाउडर लेकर उसमें एक चम्मच गुलाबजल (Rose Water) मिलाएं और जरूरत के अनुसार उसमें पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट की पतली परत चेहरे पर लगाकर 10 मिनट रहने दें और फिर साफ तौलिए से पौंछ लें.

टमाटर और नींबू

दाग-धब्बे दूर करने के लिए टमाटर और नींबू का पैक लगाया जा सकता है. यह ठुड्डी और मुंह के पास की पिग्मेंटेशन को भी दूर करते हैं. चेहरे पर लगाने के लिए टमाटर लेकर उसे अच्छे से मसल लें और उसमें एक चम्मच भरकर नींबू का रस मिला लें. इसे चेहरे और गर्दन पर तकरीबन 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें.

बेसन

घरेलू नुस्खों में बेसन (Besan) को अक्सर ऊंचा दर्जा ही दिया जाता है. बेसन को चेहरे पर लगाने के लिए हल्दी और दूध मिलाएं ओर पेस्ट तैयार करें. इसे चेहरे पर 20 मिनट लगाए रखने के बाद चेहरा धो लें. दाग-धब्बों (Dark Spots) को दूर करने के लिए यह फेस पैक अच्छा है.

मुलतानी मिट्टी

एक्सेस ऑयल हटाने के लिए खासकर इस फेस पैक को लगाया जा सकता है. मुलतानी मिट्टी में चंदन, हल्दी, नीम और गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर आधे घंटे लगाए रखने के बाद धो लें.

गुंथे हुए आटे को फ्रिज में स्टोर करती हैं ताकि खराब न हो, लेकिन यह आपकी सेहत के लिए होता है हानिकारक