बाल झड़ने के इस कारण से आप होंगे बिलकुल अनजान

अक्सर बढ़ती उम्र के साथ बालों का झड़ना लाजमी है लेकिन आज कल के युवा कम उम्र में ही गंजेपन का शिकार होते जा रहे है। इस भाग-दौड़ भरी जिंदगी में बाल झड़ने के कई कारण हो सकते है। जैसे कि तनाव या ठीक से खान-पान न करने कि वजह से। लेकिन कहीं अनजाने में आपसे ऐसी गलतियां तो नही हो रही है जिससे आप पूरी तरह से अनजान हो। इसलिए आज हम आपको बाल झड़ने के ऐसे कारण बताएँगे जिसे शायद आप नही जानते हैं।

गुनगुने पानी का इस्तेमाल- अक्सर सर्दियों में लोग गर्म पानी से नहाने के साथ-साथ अपने बालों को भी धो लेते है लेकिन क्या आपको पता है कि इससे आपके बालों कि जड़ें कमजोर हो जाती है और आपके बाल तेजी से झड़ने लगते हैं।

हेयर ड्रायर का उपयोग- खासकर लड़कियां अपने जल्दी बाल सुखाने के लिए ड्रायर का इस्तेमाल करती है। नतीजा बाल डेमेज हो जाते है और बाल टूटने का सिलसिला शुरू हो जाता है।

तौलिये से बांध लेना- लड़कियां बाल धोने के बाद बालों का पानी सुखाने के लिए कसकर किसी तौलिये से अपने बालों को बांध लेती है जिससे बाल कमजोर हो जाते हैं और टूटने लगते है।

कंघी करें या न करें- कुछ लोगो का मानना है कि रात को सोने से पिहले अपने बालों पर कंघी करनी चाहिए और कुछ लोगो का कहना है कि बालों पर ज्यादा कंघी नही करनी चाहिए नही तो बाल ज्यादा गिरते है। लेकिन सुझाव यही है कि अपने बालों में ज्यादा कंघी न करें नहीं तो आपके बालों में ज्यादा नुकसान होगा जिससे आपके बाल अधिक झड़ना चालू हो जायेंगे।