Breaking News
Home / दुनिया / दुशान्बे में एससीओ सम्मेलन में शामिल होंगी विदेश मंत्री सुषमा स्वराज

दुशान्बे में एससीओ सम्मेलन में शामिल होंगी विदेश मंत्री सुषमा स्वराज

केंद्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज बृहस्पतिवार से ताजिकिस्तान की राजधानी दुशान्बे में हो रहे शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के दो दिवसीय सम्मेलन में हिस्सा लेंगी जिसमें अहम क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों के अलावा आतंकवाद से मुकाबला करने में परस्पर सहयोग से संबंधित चर्चा के केंद्र में रहने की प्रबल संभावना है।

Loading...

SCO शासनाध्यक्षों की परिषद की बैठक में सीरिया, अफगानिस्तान और कोरियाई प्रायद्वीप की स्थिति की समीक्षा होने की पूर्ण संभावना है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि दुशान्बे में विदेश मंत्री SCO शासनाध्यक्षों की परिषद की बैठक शामिल होंगी। आपको बता दे की जून, 2017 में भारत के SCO का पूर्णकालिक सदस्य बनने के बाद शासनाध्यक्ष परिषद की यह दूसरी बैठक है।

विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘‘नेता SCO के और विकास की संभावना पर चर्चा करेंगे तथा वर्तमान अंतरराष्ट्रीय एवं क्षेत्रीय मुद्दों पर बहुत ही गहराई से विचार विमर्श करेंगे।’’ चीन के वर्चस्व वाले इस संगठन का भारत पिछले साल पूर्ण सदस्य बना था । उसमें उसके प्रवेश से क्षेत्रीय भू-राजनीति, व्यापार वार्ता में इस संगठन का दबदबा बढऩे की प्रबल संभावना है तथा उसे अखिल एशियाई स्वरूप भी मिलेगा। आपको बता दे की पिछले साल भारत के साथ पाकिस्तान को भी SCO की सदस्यता दी गई थी।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *